Raksha Bandhan : रक्षाबंधन के दिन भाई के लिए बनाये स्पेशल हलवा, ट्राई करें ये 5 आसान रेसिपी

रक्षा बंधन का त्योहार भाइयों और बहनों के बीच प्यार के बंधन का जश्न मनाता है। इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं। इस अवसर पर भाई उन्हें उपहार भी देते हैं। कोई भी त्योहार मिठाइयों के बिना अधूरा है.
 
Raksha Bandhan : रक्षाबंधन के दिन भाई के लिए बनाये स्पेशल हलवा, ट्राई करें ये 5 आसान रेसिपी
Raksha Bandhan : रक्षाबंधन के दिन भाई के लिए बनाये स्पेशल हलवा, ट्राई करें ये 5 आसान रेसिपी

Raksha Bandhan: रक्षा बंधन का त्योहार भाइयों और बहनों के बीच प्यार के बंधन का जश्न मनाता है। इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं। इस अवसर पर भाई उन्हें उपहार भी देते हैं। कोई भी त्योहार मिठाइयों के बिना अधूरा है. और रक्षाबंधन के दिन टेस्टी मिठाइयां भी बनाई जाती हैं. बहनों ने भाई को मिठाई खिलाकर उसका मुंह मीठा कराया। इस मौके पर आप घर पर कई स्वादिष्ट व्यंजन भी बना सकते हैं.आप हलवा भी बना सकते हैं. हलवा बनाना बहुत आसान है. इसे बनाने में आपका जयादा समय भी बर्वाद नहीं होता है और खाने में ये ाचा भी लगता है. यहां 5 हलवा रेसिपी हैं जिन्हें आप रक्षा बंधन के अवसर पर आज़मा सकते हैं।

सूजी का हलवा

सबसे पहले इस हलवे को बनाने के लिए आपको धीमी आंच पर एक पैन में घी गर्म करना होगा. इसमें सूजी डालें. इसे ब्राउन होने तक भून लीजिए. अब इसमें थोड़ा सा केसर डालें. और इसे लगातार चलाते रहें. जब यह हल्का भूरा हो जाए तो इसमें दूध मिलाएं. और धीमी आंच पर 1 से 2 मिनट तक पकने दें. - इसमें चीनी मिलाएं और 1 मिनट तक और पकाएं. - इसके बाद इसमें इलायची मिलाये और सूखे मेवों से सजाकर सर्व करें और सभी को खिलाएं.

मूंग दाल हलवा

मूंग दाल का हलवा बहुत स्वादिष्ट होता है. इसके लिए धुली हुई मूंग दाल को 4 से 5 घंटे के लिए भिगोकर पीस लें. दूध में चीनी मिलाकर गर्म कर लें. चीनी को घुलने दीजिये. अब पैन में घी गर्म करें.और इसमें मूंग दाल का पेस्ट मिलाएं. इसे लगातार चलायें. इसमें दूध और चीनी का मिश्रण मिलाएं. इसे लगातार चलायें. थोड़ी इलायची मिलाएं और सूखे मेवों से सजाकर सर्व करें.

केले का हलवा

इस हलवे को बनाने के लिए केले को छीलकर काट लीजिये. - एक पैन में घी गर्म करें. इसमें केले डालें. केले को भून लीजिये. - इसमें चीनी और थोड़ा पानी मिलाएं. इसे धीमी आंच पर पकाएं. इसे गाढ़ा होने तक पकाएं. - इसमें इलायची पाउडर मिलाएं. - अब इस हलवे को गर्मागर्म सर्व करें.

आटे का हलवा

सबसे पहले एक पैन में घी डालें. और इसमें गेहूं का आटा मिलाएं. अब इसे भून लीजिए. - अब आटे को लगातार चलाते रहें और इसमें गर्म पानी डालते रहें. - इसे कलछी से तब तक चलाते रहें जब तक यह थोड़ा गाढ़ा न हो जाए. - अब इसमें चीनी मिलाएं. इसे अच्छे से मिला लें. जब चीनी पूरी तरह से घुल जाए तो इसमें सूखे मेवे डाल दीजिए. गरमागरम सर्व करें।


 

Tags

Share this story