Reasons to feel tired: आपको भी हमेशा थकान होती है महसूस, तो जानें लें क्या हैं इसके 5 बड़े कारण? 

 स्वस्थ शरीर को थकान मुक्त रहने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद की ज़रूरत होती है.
 
Reasons to feel tired
IMAGE CREDIT- sportviseuebenfica

Reasons to feel tired: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम सभी के पास बहुत सारे काम होते हैं जो हम सबको कभी-कभी बहुत कम समय में करने होते हैं. ऐसे में हमें कभी-कभी महसूस होता है कि हमारा शरीर थक गया है. अक्सर हम मानसिनक तौर पर भी थकान फील करते हैं. ऐसे में हम अक्सर टेक्नोलॉजी का सहार भी लते हैं कि थकामन से बचा जा सके. ऐसे में कपड़े धोने हो या फिर घर की डस्टिंग-क्लीनिंग हम हर काम के लिए मशीनों का इस्तेमाल करने लगते हैं. इसके बावजूद भी हर रेगुलर तौर पर थकान महसूस करते रहते हैं. तो आइए आज जानते हैं कि आपको होने वाली इस थकान के क्या कारण होते हैं और कैसे आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. 

किन कारण के चलते होती है थकान

नींद का पूरा ना होना - आपको अक्सर थकान महसूस होने की एक वजह नींद भी होता है. स्वस्थ शरीर को थकान मुक्त रहने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद की ज़रूरत होती है. नींद के समय हमारा शरीर में कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं से गुजराता है जिसमें हार्मोन जारी करना और कोशिकाओं की मरम्मत करना शमिल होता है. ऐसे में नींद में लापरवाही करने या पूरी नींद ला लेने से आप खुद को फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस नहीं करते हैं. 

उपाय - आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, जिससे आप खुद को फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस कर पाएंगे.

चाय और कॉफी को ज्यादा पीना - आप सभी अपनी लाइफ रूटीन में चाय और कॉफी पीते हैं लेकिन ये केवल आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं. आपको चाय और कॉफी पीन से टेम्परेरी तौर पर अच्छा फील होता होगा. लेकिन ज्यादा इसको पीने से आपको थकान की समस्या आ सकती है. दरअसल कैफीन बेस्ड पेय पदार्थ आपकी नींद को डिस्टर्ब करने का काम करते हैं.

उपाय - कम से कम चाय या कॉफी पीएं, जिससे की आपकी नींद डिस्टर्ब ना हो और आप थकान से बच सकें.

नशीली पदर्थों का ज्यादा इस्तेमाल - आप अगर शराब या फिर नशीली दवाएं का या फिर नशीला पदार्थों का सेवन ज्यादा करते हैं. तो इसके चलते भी आपको थकान महसूस हो सकता है. आपको अगर शारीरिक और मानसिक थकान से बचाना है तो आप नशीली पदर्थों का सेवन ना करें. 

उपाय - शराब, नीशीली दवाएं. सिगरेट आदि नशीले पदर्थों का सेवन बंद करे, ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं.

अनहेल्दी डाइट - अगर आप भी अनहेल्दी डाइट को फॉलो करते हैं तो ये भी थकाम की एक वजह बन सकती है.
आप जंक फ़ूड खाते हैं तो उसे ना खाएं. शरीर में ऊर्जा पाने के लिए बॉडी को पोषक तत्वों देने की जरूरत होती है. जंक फूड शरीर वसा और मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है जिससे थकान होने लगती है. 

उपाय - आप जंक फ़ूड खाने छोड़ दें और न्यूट्रिएंट रिच डाइट पर फोकस करें, जिससे आप थकान से बच सकेंगे. 

पानी कम या न पीने की आदत - आज कर की लाइफस्टाइल में बहुत से लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं. जिसके उनके शरीर में हाइड्रेटेड की कमी हो जाती है. क्याोंकि शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड  बने रहना जरूरी है. हमारे शरीर में कई प्रकार की जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं होती है जिसकी वजह से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है. इसके चलते थकान, चक्कर आना और सिरदर्द जैसी परेशनी होने लगती है.

उपाय - आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, जिससे आप थकान से बच सकें

बीमारी भी होती है कारण 

आपकी थकान का कारण बीमारियां भी हो सकती हैं. आपको अगर ज्यादा थकाम होती है तो आपको डायबिटीज, डिप्रेशन, कमजोरी, थाइरॉयड जैसी बीमारियां हो सकती है. इन सभी बीमारियां में व्यक्ति को ज्यादा थकावट महसूस होती है. इन बीमारियों का इलाज करने से भी आप थकान से बच सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: दक्षिण भारत के जायके का लें आनंद, बारिश में बनाएं थट्टा पयारू वडे

Tags

Share this story