Diabetes Diet: महंगी दवाइयों से भी ज्यादा फायदेमंद है ये करेले की टिक्की, खाने से शुगर होगा कंट्रोल

हर घर में एक ऐसा शख्स जरूर मिल जाता है जिसे करेले से नफरत होती है. यह फायदेमंद तो है, लेकिन किसी का पसंदीदा नहीं। इसे खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. 
 
Diabetes Diet: महंगी दवाइयों से भी ज्यादा फायदेमंद है ये करेले की टिक्की, खाने से शुगर होगा कंट्रोल
Diabetes Diet: महंगी दवाइयों से भी ज्यादा फायदेमंद है ये करेले की टिक्की, खाने से शुगर होगा कंट्रोल

Diabetes Diet: हर घर में एक ऐसा शख्स जरूर मिल जाता है जिसे करेले से नफरत होती है. यह फायदेमंद तो है, लेकिन किसी का पसंदीदा नहीं। इसे खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. और इसे की और तरीके से भी खाया जा सकता है। 

करेले की टिक्की बहुत पौष्टिक होती है

करेले की टिक्की हमारे शरीर के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक होती है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें शुगर है, करेला बहुत ही पौष्टिक होता है, इसलिए अगर आप करेले की टिक्की बनाकर खाएंगे तो यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगी। साथ ही अगर हम करेले की टिक्की बनाएंगे तो यह खाने में ज्यादा कड़वी नहीं होगी इसलिए करेले की टिक्की बनाकर हम बड़े आराम से अपने शरीर में पौष्टिक आहार भेज सकते हैं.

वजन घटाने में भी मदद

करेले की टिक्की में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो हमारे शरीर के लिए काम करती हैं, सबसे पहले तो करेले की टिक्की से हमारा वजन भी सही रहता है, अगर किसी का वजन ज्यादा है तो उसके लिए करेले की टिक्की वजन कम करने में फायदेमंद है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी बहुत कम होती है। इसे डीप फ्राई करने की बजाय पैन फ्राई भी किया जा सकता है, ताकि इसमें फैट कम हो.

​ब्‍लड शुगर भी कंट्रोल

इस टिक्की को मधुमेह रोगियों के लिए पौष्टिक आहार माना गया है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को अक्सर करेले के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसके कई फायदे हैं।

रिसर्च

दुनिया भर में कई अध्ययनों ने भविष्यवाणी की है कि करेले की नियमित खुराक टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

विटामिन से भरपूर

भले ही आप सख्त आहार का पालन नहीं कर रहे हों, फिर भी इस टिक्की का सेवन करना एक बुद्धिमान विचार हो सकता है। इसके हर एक टुकड़े में आपको विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मिलेंगे।

जानिए कैसे बनाएं स्वादिष्ट करेले की टिक्की

सबसे पहले करेले लें, उसे पानी से धो लें. फिर इसके ऊपर की परत को हटा दें. इसके अंदर के भाग को पीसकर इसमें थोड़ा सा नमक मिला लें और इसे ऐसे ही रहने दें।

करेले की टिक्की बनाने का दूसरा तरीका 

करेले की टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले आप करेले को न छोड़ें और इसे एक बॉल में रख लें, इसके बाद इसमें अदरक, लहसुन, मिर्च, पनीर, अजवाइन, बारीक कटी सब्जियां, मसाले और नमक डालें, इसके बाद इसे कंडीशन में रख लें. करेले की अन्य पोस्ट शिक्षा पनीर की तरह पाई जाती है, इसमें बेसन, सब्जियां और मसाले मिलाते हैं, बस नमक की मात्रा का ध्यान रखना होता है.इसके बाद आखिरी में इसमें बेसन डालें और सभी चीजों को अच्छे से मिला लें, अब इसके बाद इसे थोड़ा पतला करके छोटे-छोटे गोले बना लें और फिर छोटे-छोटे हिट बनाकर तेल में हल्का भूरा होने तक तल लें और फिर आप इसे खा सकते हैं। 

Tags

Share this story