Kitchen Tips: अगर आपका भी आटा और रोटी जातीं हैं सूख, तो अपनाएं ये टिप्स और हो जाएं टेंशन फ्री
 

आपने आटा गूंथ लिया है तो आप उसे एल्यूमिनियम फॉइल या फिर रोटी लपेटने वाले रैपर से ढक्कर रख सकते हैं.
 
Kitchen Tips
tatospizzas

Kitchen Tips: आपके घर भी रोटी बनाई जाती होगी. कभी-कभी तो आपने भी रोटी बनाई होगी. भारत के लगभग हर घर में रोटी बनाई ही जीती है. लेकिन रोटी जिस आटे की बनती है उसे रोटी बनाने से पहले गूंथा जाता है. फिर उसके बाद रोटी बनाई जाती है. आपने रोटी बनते हुए तो देखी होगी जब रोटी बनती है तो वो ताजी, फूली और मुलायम होती हैं. ऐसी रोटी खाने में भी काफी ज्यादा स्वादिष्ट होती है. 

अगर आप जब रोटी बनाते हैं तो आपकी रोटी फूली हुई नहीं बनती या फिर आपकी रोटी अच्छी नहीं बनती तो इसमें आपके रोटी बनाने के कोई कूसुर नहीं है. दरअसल आपने जो रोटी बनाने के लिए आटा गूंथ था. उसमें दिक्कत हैं. तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि अच्छी और फूली हुई रोटियां बनाने के लिए आपको आटे के साथ क्या करना होगा. 

कैसे गूंथे आटा

आप भी रोटिंया बनाने से पहले आटा गूंथथे हैं.  आपके द्वारा बनाई जाने वाली रोटियां अच्छी बनें इसके लिए आपको आटा सही तरह से गूंथना होगा. आप आटा गूंथथे समय अगर हल्के गर्म पानी के प्रयोग कर उसे गूंथेंगे तो आपका आटा अच्छा बनेगा. इससे आपका आटा गुंथ जाने के बाद जल्दी नहीं सूखेगा. जब आप इस आटें की रोटियां बनाएंगे तो वो काफी ज्यादा मुलायम बनेंगी. इसके अलावा आप आटा गूंथते वक्त आटे में थोड़ा तेल भी डाला जा सकते हैं जिससे रोटी और परांठे दोनों ही अच्छे बनते हैं.

एल्युमिनियम फॉइल होता है बड़ा कमाल 

आपने आटा गूंथ लिया है तो आप उसे एल्यूमिनियम फॉइल या फिर रोटी लपेटने वाले रैपर से ढक्कर रख सकते हैं. ये सेम आप रोटी बनाने के बाद भी कर सकते हैं. आप अपनी रोटी को एल्यूमिनियम फॉइल या फिर रोटी लपेटने वाले रैपर ढ़ककर रखेंगे तो आपकी रोटी और आटा मुलायम बना रहेगा. जबिक फ्रीज में रखने पर वो सूख जाता है. 

टाइट कंटेनर में भी रख सकते हैं आटा

इसके अलावा आप अपने बनाए गए आटे या रोट को एयर टाइट कंटेनर में भी रख सकते हैं. एयर टाइट कंटेनर में आटा डालने पर इसमें हवा नहीं जाती है. इसके चलते आटा फ्रेश रहता है और बिल्कुल भी खराब नहीं होता है. 

आप आटा गूंथने के बाद कटोरे या बर्तन में रखें तो आटे के उपरी सतह पर हल्का सा घी या फिर तेल लगा दे. जिससे आपका आंटा सूखेगा नहीं. तो वहीं फ्रीज से तुरंत आटा निकालने के बाद रोटी ना बनाएं. आटे को पहले दोबारा से हल्का से गूंथ लें फिर रोटी बनाए. इससे आटे की सूखी परत हट जाती है और रोटियां अच्छी बनती हैं. 

ये भी पढ़ें: दक्षिण भारत के जायके का लें आनंद, बारिश में बनाएं थट्टा पयारू वडे

Tags

Share this story