सिरदर्द होने पर तुरंत दवा लेना हो सकता है 'खतरनाक', जानें इससे होने वाले नुकसान

Side Effects of Painkiller: कुछ लोग अपने साथ सिरदर्द की दवा रखते हैं। जहां हल्का सा दर्द हुआ तो तुरंत पेन किलर खा लेते हैं। महीने में कभी एक बार ऐसा करने से परेशानी नहीं है लेकिन अगर सिरदर्द की समस्या अक्सर रहने पर आप दवा के सहारे इसे कंट्रोल करते हैं तो ऐसा करना आपके लिए खतरनाक है। 
 
 
Side Effects of Painkiller

आजकल लोग घरेलु उपायों से ज्यादा एलोपैथिक दवाईयों पर निर्भर हो गए हैं। सेहत से जुड़ी जरा सी दिक्कत होते ही तुरंत अंग्रेजी दवाई खा लेते हैं। आमतौर पर सिरदर्द के मामले में ऐसा बहुत होता है। कुछ लोग तो हमेशा ही अपने साथ सिरदर्द की दवा रखते हैं। जहां हल्का सा दर्द हुआ तो तुरंत पेन किलर खा लेते हैं। हालांकि महीने में कभी एक बार ऐसा करने से कोई परेशानी नहीं है लेकिन अगर सिरदर्द की समस्या अक्सर रहती ही है और आप दवा के सहारे इसे कंट्रोल करते हैं तो ऐसा करना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। आइए जानते हैं इसके क्या नुकसान हो सकते हैं...

क्यों नहीं खानी चाहिए तुरंत दवा

सिरदर्द होने पर लगातार पेन किलर लेने से सेहत को नुकसान होता है। ओवर द काउंटर दवाईयों का सेवन एक लिमिट में ही सुरक्षित होता है लेकिन लगातार खाने पर शरीर में एंटीबायोटिक रजिस्टेंस से लेकर किडनी तक की समस्या हो सकती है। कई बार सिर में हुई किसी गंभीर परेशानी का भी समय पर पता नहीं चल पाता। ऐसे में बिना डॉक्टर के परामर्श सिरदर्द की दवा न लें। इससे शरीर में कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

दवा खाने से हो सकती है ये दिक्कत 

. अक्सर दवाई लेने या ओवर डोज करने से नर्वस सिस्टम और शरीर की इम्यूनिटी को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।
. दवा खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी खत्म हो सकती है
. सिरदर्द में बहुत ज्यादा पेनकिलर खाना दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां पैदा कर सकता है।
. दवाई की ओवर डोज हार्ट अटैक को न्योता दे सकता है। 
. सिरदर्द में बहुत ज्यादा पेनकिलर खाने से लिवर और किडनी जैसे आंतरिक अंगों पर बुरा असर पड़ सकता है।
. इसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे दर्द, सूजन और अपच हो सकता है।
. अक्सर पेनकिलर खाने से पेट का अल्सर भी हो सकता है।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss