Weight Loss Tips: भूखे रहकर नहीं करना चाहते वजन कम? खाएं इन अनाज से बनी रोटियां

काफी लोग वजन कम करने के चक्कर में खाना छोड़ देते हैं जिसकी वजह से उन्हें भरपूर न्यूट्रीशन नहीं मिलता.
 
Chapati
Image credits: Pixabay

Weight Loss Tips: कई लोग वजन कम करना चाहते हैं लेकिन वह अपनी डाइट को कंट्रोल नहीं कर पाते. काफी लोग वजन कम करने के चक्कर में खाना छोड़ देते हैं जिसकी वजह से उन्हें भरपूर न्यूट्रीशन नहीं मिलता. कई लोग वजन कम करने के समय रोटी और चावल खाना बंद कर देते हैं लेकिन यह बिल्कुल गलत है. आज हम आपको कुछ ऐसे अनाज से बनी रोटियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आप वजन कम करते समय भी कर सकते हैं.

बाजरे के आटे से बनी रोटी

इस आटे में ग्लूटेन बिल्कुल भी नहीं होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है. इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है. इसके साथ ही ये डाइजेशन को इम्प्रूव करता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है. 

ज्वार के आटे की रोटी

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए ज्वार के आटे की रोटी काफी फायदेमंद होगी. इसमें भरपूर मात्रा में डायटरी फाइबर होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्, फोलेट,  कैल्शियम और आयरन की भी मात्रा होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ज्वार के आटे को डेली डाइट में शामिल करने से ये ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है और हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है. अगर आपको इसकी रोटियां डाइजेस्ट करना मुश्किल लगे, तो इसमें बराबर मात्रा में गेहूं का आटा मिला सकते हैं. इसे गर्म पानी और नमक के साथ गूंथें.

रागी के आटे से बनी रोटियां

रागी का आटा अमीनो एसिड्स, फाइबर, फोलेट, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा सोर्स माना जाता है। ये ग्लूटेन फ्री होता है और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में भी कारगर है. ये इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी इम्प्रूव करता है. ये फूड क्रेविंग को रोकता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है. रागी के आटे को गर्म दूध या गर्म पानी से गूंथें. इसमें एक चुटकी नमक और थोड़ा सा कुकिंग ऑयल मिला सकते हैं. इसमें गेहूं का आटा भी मिला सकते हैं.


ओट्स के आटे से बनी हुई रोटियां

ओट्स के आटे से बनी रोटियां अपनी डाइट में जरूर शामिल करे. इसमें डायटरी फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. वेट लॉस के साथ ये बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें: कमजोर आंत वालों के पेट के लिए हानिकारक हैं ये फूड, सेवन से होती है परेशानी

Tags

Share this story