Asian Games 2023 : भारतीय टीम पर रहेगा गोल्ड मेडल जीतने का दबाव, चीन का रहा हैं दबदबा

भारत ने एशियन गेम्स में अब तक केवल दो ही ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. ये दोनों मेडल 2018 के एशियन गेम्स में अपने नाम किए थे. जकार्ता में हुए खेलों में भारत ने पहली बार इस खेल में मेडल जीतकर इतिहास रचा था.
 
Asian Games 2023
Vipin Pawar twitter

Asian Games 2023 : एशियन गेम्स 2023 की शुरुआत 23 सितंबर से होने रही है जो कि 8 अक्टूबर तक चीन के हांगझू में होने हैं. भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी इस बार खेलों में गोल्ड मेडल का हासिल करने उतरेंगे. इसकी जिम्मेदारी टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (TTFI) ने 10 खिलाड़ियों को दी है, जिसकी अगुवाई मनिका बत्रा और अचंत शरत कमल के हाथों में रहेंगी. हांगझू में टेबल टेनिस 25 सितंबर से दो अक्टूबर तक खेले जाएंगे.

चीन का रहा हैं दबदबा

एशियन खेलों में टेबल टेनिस की चुनौती काफी कड़ी होती है. दुनिया के ज्यादातर सुपर खिलाड़ी इन खेलों का हिस्सा होते हैं जिससे प्रतियोगिता का लेवल काफी बढ़ जाता है. टेबल खेलों में चीन का दबदबा साफतौर पर नजर आता है. इस वर्ष हुए एशियन चैंपियनशिप में चीन ने 21 में से 14 मेडल अपने नाम हासिल किए थे. जबकि भारत एक ही मेडल हासिल करने में कामयाब रहा था.

भारत ने जीते केवल 2 मेडल

भारत ने एशियन गेम्स में अब तक केवल दो ही ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. ये दोनों मेडल 2018 के एशियन गेम्स में अपने नाम किए थे. जकार्ता में हुए खेलों में भारत ने पहली बार इस खेल में मेडल जीतकर इतिहास रचा था. भारत ने पुरुष टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इस टीम में जी साथियान, एंथनी अमलराज, हरमीत देसाई, शरत कमल और मानव ठक्कर शामिल थे. इन में शरत कमल और मनिका बत्रा ने मिक्स्ड डबल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

एशियन गेम्स के लिए भारतीय टीम

पुरुष सिंगल्स: शरत कमल,जी साथियान

पुरुष डबल्स: शरत कमल/मानव ठक्कर/मानुष शाह साथियान और ज्ञानसेकरन

पुरुष रिजर्व: सानिल शेट्टी, एसएफआर स्नेहित

मिक्स्ड डबल्स: मनिका बत्रा/साथियान और श्रीजा अकुला/हरमीत देसाई

महिला सिंगल्स:  श्रीजा अकुला, मनिका बत्रा

महिला डबल्स: अयहिका मुखर्जी/ सुतीर्था मुखर्जी और श्रीजा अकुला/दीया चितले

महिला रिजर्व: अर्चना कामथ, रीथ रिशिया

यह भी पढे़ं: Asia Cup 2023: एशिया कप में रिकार्ड कायम हैं श्रीलंका की जीत का वर्चस्व

Tags

Share this story