IND VS PAK: केएल राहुल सबसे तेज़ 2000 वनडे रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बने

राहुल भारत के लिए सबसे ज्यादा 2000 वनडे रन पूरे करने वाले केएल राहुल तीसरे साझेदार बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले विराट कोहली ने भी लगभग इतनी ही पारियों में 2000 रन पूरे कर चुके हैं.
 
ASIA CUP 2023
KL RAHUL twitter

IND VS PAK: इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 महीने बाद धमाकेदार वापसी करते ही केएल राहुल ने एक माइलस्टोन अपने नाम कर लिया है. राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में 14 रन बनाते ही वनडे करियर में अपने 2000 रन पूरे कर लिए है. बता दें राहुल ने 55 वें वनडे मैच में और 53 पारियों में यह माइलस्टोन (milestone) अपने नाम किया है. केएल राहुल को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में श्रेयस अय्यर की जगह प्लेइंग इलेवन में चुना गया है.

फास्टेस्ट 2000 रन बनाने वाले तीसरे साझेदार बल्लेबाज बने राहुल

राहुल भारत के लिए सबसे ज्यादा 2000 वनडे रन पूरे करने वाले केएल राहुल तीसरे साझेदार बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले विराट कोहली ने भी लगभग इतनी ही पारियों में 2000 रन पूरे कर चुके हैं. इसके अलावा वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों में टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन प्रथम पर हैं. धवन ने अपनी यह उपलब्धि 48 पारियों में तेज़ खेल कर हासिल की थी. जबकि संयुक्त रूप से नवजोत सिंह सिद्धू और सौरव गांगुली दूसरे स्थान पर हैं. हालाकि उन्होंने 52 पारियों में यह सफलता हासिल की थी.

वनडे डेब्यू में शतक जमाने वाले राहुल इकलौते भारतीय

केएल राहुल का वनडे करियर बहुत ही ज्यादा अच्छा रहा है. 2014 के मुकाबले में भारत के लिए डेब्यू करने वाले राहुल 55 वनडे मैचों में 45.52 की औसत से 2003 रन बना चुके हैं. वनडे में उनके 5 शतक और 13 अर्द्धशतक दर्ज हैं. राहुल ने 2016 में अपने वनडे डेब्यू में शतक लगाया था. ऐसे में वनडे डेब्यू में वह शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले में यह सफलता हासिल की थी. अपने करियर में राहुल अधिक समय तक सलामी बल्लेबाज टीम में खेले हैं , हालाकि इसके अलावा नंबर 4- 5 पर भी उन्होंने बल्लेबाजी की है.

यह भी पढे़ं: IND VS PAK: शुभमन गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ खेली शानदार पारी, 58 रन बनाकर हुए आउट

Tags

Share this story