IND Vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए दिया 400 रन का सबसे बड़ा टारगेट

प्लेयर्स परफॉर्मेंस में ओपनर शुभमन गिल भारत के टॉप प्लेयर हैं. वे इस साल 1126 रन बना चुके हैं. गिल ने इस सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 74 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी. इस मुकाबले में भी गिल के बल्ले से रन आ सकते हैं.
 
IND Vs AUS
BCCI twitter

IND Vs AUS: टीम इंडिया ने वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 400 रन का टारगेट दिया है. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 2 ओवर में दो विकेट पर 10 रन बना लिए हैं. डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन क्रीज पर हैं. स्टीव स्मिथ जीरो पर आउट हुए. उन्हें प्रसिद्ध कृष्णा ने शुभमन गिल के हाथों कैच कराया. यह कृष्णा का दूसरा विकेट है. उन्होंने मैथ्यू शट (9 रन) का भी विकेट लिया.

यह मुकाबला जीतने पर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज जीत लेगी. फिलहाल टीम इंडिया 1-0 की बढ़त पर है. इस मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम 5 अक्टूबर से शुरू हो रहे वनडे वर्ल्ड कप में दुनिया की नंबर-1 टीम के तौर पर उतरना भी सुनिश्चित कर लेगी. भारत अभी नंबर-1 पर है. वर्ल्ड कप में नंबर-1 के तौर पर एंट्री के लिए टीम को सीरीज के दो मैचों में जीत हासिल करना जरूरी है. इस स्टेडियम में भारतीय टीम आज तक कोई भी वनडे मैच नहीं हारी है. टीम ने यहां 6 मुकाबले खेले हैं और सभी जीते हैं.

ऑस्ट्रेलिया को दिया 400 का टारगेट

इंदौर के होलकर स्टेडियम में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 399 रन बनाए और कंगारुओं को 400 रन का टारगेट दिया. यह भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले भारतीय टीम ने 2013 में बेंगलुरु में 383 रन का स्कोर बनाया था. 
ऑस्ट्रेलिया ने पहले टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी. भारतीय ओपनर शुभमन गिल (104 रन) और श्रेयस अय्यर (105 रन) ने शतकीय साझेदार पारियां खेलीं, जबकि केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक जमाए.

ind vs aus

सूर्यो ने लगातार दूसरे मैच में फिफ्टी जमाई. यह सूर्या की चौथी वनडे हाफ सेंचुरी है. उन्होंने नाबाद 72 रन की पारी खेली. उन्होंने 37 बॉल पर 194.59 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. सूर्यकुमार की पारी में 6 चौके और 6 छक्के शामिल रहे.

गिल-अय्यर की शतकीय साझेदारी

16 रन पर गायकवाड का विकेट गंवाने के बाद गिल और अय्यर ने 200 रनों की साझेदारी की. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 164 बॉल पर 200 रन जोड़े. इस साझेदारी को सॉन एबॉट ने तोड़ा.

पावरप्ले में भारत 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को गिल और अय्यर ने शानदार शुरुआत दिलाई. 16 पर गायकवाड का विकेट गिरने के बाद गिल ने अय्यर के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की. शुरुआती 10 ओवर में टीम इंडिया ने एक विकेट पर 80 रन बनाए.

बुमराह की जगह कृष्णा को मौका

पैट कमिंस की जगह स्टीव स्मिथ कप्तानी कर रहे हैं. कंगारू टीम में तीन बदलाव हुए हैं, जबकि भारतीय टीम एक बदलाव के साथ उतरी है. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जगह प्रसिद्ध कृष्णा को मौका दिया गया है.

भारत : केएल राहुल (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दूल ठाकुर, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा.

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान),​​​​​ जोश हैजलवुड, डेविड वॉर्नर, मैथ्यू शट, मार्नश लाबुशेन, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी, जोस इंग्लिस, सॉन एबॉट, एडम जंपा,  और स्पेंसर जॉनसन.

आगे पढ़िए हेड-टु-हेड, टॉप प्लेयर और वेदर कंडीशन, पिच रिपोर्ट 

ओवरऑल आंकड़े कंगारुओं के पक्ष में

वनडे हेड-टु-हेड के ओवरऑल आंकड़े ऑस्ट्रेलियाई टीम के पक्ष में हैं. दोनों टीमों के बीच अब तक 147 मुकाबले खेले गए हैं. इनमें से 82 ऑस्ट्रेलिया और 55 भारत ने जीते हैं. 10 मुकाबले नो रिजल्ट रहे हैं.

भारतीय मैदानों पर दोनों ने 68 खेले हैं, इनमें से इंडिया ने 31 और ऑस्ट्रेलिया ने 32 जीते हैं. 5 मुकाबले नो रिजल्ट रहे हैं. साथ ही होलकर मैदान पर टीम इंडिया अजेय है. टीम ने यहां एक भी वनडे नहीं गंवाया है.

शुभमन गिल साल के टॉप स्कोरर

प्लेयर्स परफॉर्मेंस में ओपनर शुभमन गिल भारत के टॉप प्लेयर हैं. वे इस साल 1126 रन बना चुके हैं. गिल ने इस सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 74 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी. इस मुकाबले में भी गिल के बल्ले से रन आ सकते हैं.

गेंदबाजी में कुलदीप यादव 2023 में इंडिया के टॉप विकेटटेकर हैं, हालांकि वे इस मुकाबले में टीम का हिस्सा नहीं रहेंगे. टीम में शामिल खिलाड़ियों में शार्दूल ठाकुर ने इस साल 12 मैच में 19 विकेट लिए हैं.

वेदर रिपोर्ट

आज रविवार को इंदौर के आसमान पर बादल छाए रह सकते हैं. वहां 30% बारिश के आसार हैं.

पिच रिपोर्ट

इंदौर के खेल स्टेडियम की पिच छोटी है. यहां गेंद हल्की बाउंसी होगी लेकिन इस मैदान पर हाई स्कोरिंग मैच की उम्मीद है. भारत ने यहां पिछले मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 385 रन का स्कोर दिया था उस मुकाबले में शुभमन गिल और कप्तान रोहित शर्मा ने सेंचुरी जमाई थी. इस मैच में भी दो सेंचुरी देखने को मिल सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारतीय टीम ने की धमाकेदार शुरूआत, रोइंग में 3 और राइफल में 2 मेडल

Tags

Share this story