SL-BAN, Asia Cup 2023: श्रीलंका ने लगातार 13वां वनडे जीता, सुपर-4 में बांग्लादेश को 21 रन से हराया

ऑस्ट्रेलिया 21 लगातार जीत के साथ पहले स्थान पर है. दूसरी ओर बांग्लादेश ने एशिया कप में अभी तक अनियमित प्रदर्शन किया है. ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में लगातार 21 वनडे जीते थे. इसके अलावा श्रीलंका,पाकिस्तान ने 2007-08 में 12 जीत साथ ही साउथ अफ्रीका ने 2005 में 12 जीत और फिर 2016-17 में 12 जीत के रिकॉर्ड की बराबरी पर है.
 
asia cup 2023
Bangladesh Cricket twitter

SL-BAN, Asia Cup 2023:  एशिया कप-2023 के सुपर-4 स्टेज का दूसरा मुकाबला श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया. श्रीलंका ने एशिया कप-2023 के सुपर-4 स्टेज में अपना पहला मुकाबला जीत लिया है. टीम ने बांग्लादेश को 21 रन से हराया हैं. इस बार बांग्लादेश की सुपर-4 में दूसरी हार है. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी और श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 257 रन बनाए. जिसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 48.1 ओवर में 236 रन पर ऑलआउट हो गई..
दिग्गज खिलाड़ियों के संन्यास के बाद अपनी साख दोबारा तलाश रही श्रीलंका के पास एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका सही हाथ लगा हैं. बांग्लादेश को सुपर -4 के अपने पहले मुकाबले में हराने में कामयाब होने के बाद उनकी वनडे में लगातार 13 वीं जीत हुई. वो दुनिया में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन गई.

ओपनर्स की अर्धशतकीय पार्टनरशिप

श्रीलंका से मिले 258 रन का टारगेट को पूरा करने के बांग्लोदशी ओपनर्स ने अर्धशतकीय साझेदारी की. मेहदी हसन मिराज और मोहम्मद नईम की जोड़ी ने 67 गेंदों पर 55 रन जोड़े. उनकी इस साझेदारी को कप्तान दसुन शनाका ने तोड़ा. उन्होंने पहले मेहदी हसन और फिर मोहम्मद नईम को आउट किया.

पावरप्ले : बांग्लादेश की शानदार शुरुआत

विपक्षी टीम से मिले टारगेट का जवाबी पारी में बांग्लादेशी टीम ने मजबूत शुरुआत की. टीम ने शरुआती 10 ओवर में बगैर किसी विकेट गंवाए 47 रन बना लिए. टीम के ओपनर्स नाबाद रहे.

ऐसे गिरे बांग्लादेश के विकेट

1) मेहदी हसन मिराज 28 रन बनाकर आउट हो गए उनको 12वें ओवर की पहली गेंद पर दसुन शनाका ने दुसन हेमंथा के हाथों कैच कराया.

2) मोहम्मद नईम 21 रन बनाकर 14वें ओवर की चौथी गेंद आउट हो गए. शनाका ने मेंडिस के हाथों कैच कराया.

3) शाकिब अल हसन 3 रन बनाकर 16वें ओवर की चौथी गेंद पर कुसल मेंडिस के हाथों कैच आउट हो गए.

4) लिट्टन दास 15 रन बनाकर 19वें ओवर की 5वीं बॉल पर आउट हो गए.

5) मुश्फिकुर रहीम 29 रन 38वें ओवर की दूसरी बॉल पर आउट हो गए.

6) शमीम हुसैन को 5 रन की सफलता के बाद महीश तीक्षणा ने LBW कर दिया.

7) तौहीद हृदॉय ने 82 रन की सफलता के बाद  44वें ओवर की दूसरी बॉल पर आउट हो गए. 

8) तस्कीन अहमद एक रन बनाकर आउट हो गए.

यहां से श्रीलंकाई पारी

मेंडिस ने जमाई दूसरी फिफ्टी

तीसरे नंबर पर खेलने उतरे कुसल मेंडिस ने लगातार इस बार दूसरे वनडे में फिफ्टी जमाई हैं. उन्होंने 73 गेंदों पर 50 रन बनाए. कुसल ने अपनी पारी खेलते हुए  6 चौके और एक छक्का लगाया. इस पारी में मेंडिस ने निसंका के साथ 74 रनों की साझेदारी पारी खेली, उनकी इस साझेदारी को निसंका की बॅाल पर शरीफुल इस्लाम ने तस्कीन अहमद के हाथों कैच करवाते हुए तोड़ा.

निसांका और मेंडिस ने की पार्टनरशिप

पहला विकेट 34 रन पर गंवाने के बाद निसांका ने कुसल मेंडिस के साथ साझेदारी करते हुए श्रीलंकाई पारी को संभाला. दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 107 गेंदों पर 74 रनों की साझेदारी की. उनकी इस शानदार साझेदारी को शोरिफुल इस्लाम ने निसांका को आउट करते हुए तोड़ा.

मेंडिस-समरवीरा का अर्धशतक

श्रीलंका ने 9 विकेट पर 257 रन बनाए, सुपर-4 स्टेज के दूसरे मुकाबले में सदीरा समरविक्रमा ने 93 रन बनाए, श्रीलंका से कुसल मेंडिस ने भी फिफ्टी जमाई. बांग्लादेश के गेंदबाज हसन महमूद और तस्कीन अहमद ने 3-3 विकेट लिए. जबकि शोरिफुल इस्लाम को 2 विकेट की सफलता हाथ लगी. 

समरविक्रमा ने खेली शानदार पारी

अपनी पारी में नंबर-4 पर बैटिंग करने उतरे सदीरा समरविक्रमा ने मिडिल ओवर्स में श्रीलंका को संभाला. समरविक्रमा अन्त तक टिके रहे और अपनी फिफ्टी पूरी की. वह 93 रन बनाकर पारी की अंतिम गेंद पर आउट हो गए.

ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट

1) पहला विकेट दिमुथ करुणारत्ने का 18 रन बनाने के बाद छठे ओवर की तीसरी गेंद पर हसन महमूद ने विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच कराया.

2) दूसरा विकेट पथुम निसांका का 40 रन बनाने की सफलता के बाद 24वें ओवर की दूसरी बॉल पर शोरिफुल इस्लाम ने LBW करते हुए आउट किया.

3) तीसरा  विकेट कुसल मेंडिस का गिरा . 50 रन बनाने के साथ 25वें ओवर की 5वीं बॉल पर इस्लाम ने तस्कीन अहमद के हाथों कैच आउट कराया.

4) चरिथ असालंका ने 10 रन बनाकर 32वें ओवर की 5वीं बॉल पर शाकिब अल हसन के हाथों कैच आउट हो गए.

5) धनंजय डी सिल्वा 6 रन बनाकर 38वें ओवर की पहली बॉल पर विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच आउट हो गए.

ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर 

ऑस्ट्रेलिया 21 लगातार जीत के साथ पहले स्थान पर है. दूसरी ओर बांग्लादेश ने एशिया कप में अभी तक अनियमित प्रदर्शन किया है. ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में लगातार 21 वनडे जीते थे. इसके अलावा श्रीलंका,पाकिस्तान ने 2007-08 में 12 जीत साथ ही साउथ अफ्रीका ने 2005 में 12 जीत और फिर 2016-17 में 12 जीत के रिकॉर्ड की बराबरी पर है. कप्तान शाकिब अल हसन पोस्ट मैच इंटरव्यू में टीम की बैटिंग पर सवाल उठा चुके हैं. टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम भी टीम की बल्लेबाजी को अनियमित मान चुके हैं. रहीम ने साल 2023 में वनडे में अपनी फॉर्म हासिल की है. वो इस साल अपनी टीम के दूसरे टॉप बैटर हैं. इस साल उन्होंने 49.81 की औसत से 548 रन बनाए हैं.


शान्तो बांग्लादेश के टॉप स्कोरर

इस साल 2023 में वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश के लिए नजमुल हुसैन शान्तो शीर्ष स्कोरर रहे हैं, लेकिन वो चोट लगने की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं दूसरे नंबर पर मुश्फिकुर रहीम हैं, वहीं टॉप विकेटटेकर तस्कीन अहमद हैं.

पथुम निसांका श्रीलंका के टॉप स्कोरर

इस के 2023 में वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के पथुम निसांका टॉप स्कोरर रहे हैं. महीश तीक्षणा टॉप विकेटटेकर रहे हैं.

84 फीसदी बारिश के आसार

कोलंबो में आज शनिवार को दोपहर में मैच के समय बादल छाए रहेंगे. बारिश का 84 फीसदी अनुमान हैं. तापमान 24 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रह है.

पिच रिपोर्ट

कोलंबो के स्टेडियम की पिच स्पिनरों के लिए मददगार भी सबित हो सकती है. यहां बल्लेबाजों को भी सहायता मिलती है. हालांकि तेज गेंदबाजों को यहाँ पर संघर्ष करना पड़ता है.

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-इलेवन

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान),शमीम हुसैन, नसुम अहमद , तस्कीन अहमद, मोहम्मद नईम, मेहदी हसन मिराज, तौहीद हृदॉय, लिट्टन दास, मुश्फिकुर रहीम शोरिफुल इस्लाम और हसन महमूद.

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस , दुनिथ वेलाल्गे, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और कसुन रजिथा.

यह भी पढ़ें : PAK vs BAN, Asia Cup 2023: सुपर-4 में बांग्लादेश को हराते हुए पाकिस्तान एशिया कप में 7 विकेट से जीता, हारिस रऊफ ने 4 विकेट झटके

 

Tags

Share this story