दुनिया का ऐसा देश जहां 200 बार हो चुकी हैं सैन्य तख्तापलट की कोशिश!

अफ्रीकी देश नाइजीरिया तख्तापलट इन दिनों चर्चा में बना हुआ है, यहां राष्ट्रपति मोहम्मद वाझूम को कुर्सी से उतार कर सेना ने सत्ता पर कब्जा कर लिया है। इस तख्तापलट में दूसरा हाथ की बताया जा रहा है 
 
दुनिया का ऐसा देश जहां 200 बार हो चुकी हैं सैन्य तख्तापलट की कोशिश!
दुनिया का ऐसा देश जहां 200 बार हो चुकी हैं सैन्य तख्तापलट की कोशिश!

अफ्रीकी देश नाइजीरिया तख्तापलट इन दिनों चर्चा में बना हुआ है, यहां राष्ट्रपति मोहम्मद वाझूम को कुर्सी से उतार कर सेना ने सत्ता पर कब्जा कर लिया है। इस तख्तापलट में दूसरा हाथ की बताया जा रहा है राष्ट्रपति के अपनी ही सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बंदी बना लिया आपको बता दें, जब पश्चिमी देशों के साथ मिलकर कट्टरपंथियों के खिलाफ मोर्चा खोल रहे थे इसके साथ ही संभावना यह भी है कि देश में असंतोष का फायदा रूस ने काफी उठा लिया है और सेना को उकसा कर तख्तापलट कर दिया है। दुनिया भर में जहां भी तख्तापलट होता है कई बार इसके पीछे किसी और देश का हाथ जरूर होता है इसी देश की नीतियों से नाखुश और दूसरा देश अक्सर असंतोष की आग में घी का काम भी जरूर करता है। 

इसके साथ ही आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां लगभग 200 बार तख्तापलट हुआ है, ज्यादातर तो किसी अन्य देश की चाह पर ही तख्तापलट हुआ है आमतौर पर ऐसी घटनाएं वहां होती है।  जहां गरीबी और फरात तथा ज्यादा होती है दक्षिण अमेरिकी देश बोलीविया की यही हालत है। यहां देश 1825 में 10 मैं सपैन से आजाद हुआ था इसके बाद से अब तक यहां 190 बार तख्तापलट का प्रयास हो चुका है 2019 में ही यहां तख्तापलट की कोशिश हुई थी जब यहां की सरकार ने हार मानकर अपना इस्तीफा दे दिया है। 

दरअसल जब किसी देश में असंतोष बढ़ता ह।  तो विपक्ष या फिर सेना का दबदबा ज्यादा बढ़ जाता है ऐसे में वहां तख्तापलट की संभावना भी इसी तरह बढ़ जाती है। इसकी बड़ी वजह आर्थिक और राजनीतिक अस्थिरता भी होती है बोलिविया भी गरीब देश है यहां तख्तापलट का बड़ा कारण कोको की फसल का भी है। और कोको का यह खूब उत्पादन होता है कोको का इस्तेमाल दबाव इत्र और अन्य कई सारी सामग्री को बनाने के लिए भी किया जाता है। कई देश चाहते हैं कि उनका इस देश पर दबदबा भी रहे यहां की जमीन लीज पर ले सके इसलिए वे श्रद्धा और सेना में संघर्ष करवा देते हैं। 

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss