कंफर्म: G-20 सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे शी जिनपिंग, अब भारत आएंगे PM ली कियांग

G-20 Summit: चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग जी-20 सम्मेलन की बैठक का हिस्सा होंगे। इस बात की पुष्टि सोमवार को चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से की गई है। जाहिर है कि इससे पहले भी चीनी राष्ट्रपति को लेकर दावा किया गया था कि वह जी-20 सम्मेलन का हिस्सा नहीं बनेंगे।
 
g-20 summit

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। कहा जा रहा है कि वह जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत नहीं आएंगे। उनकी जगह पर चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग (Li Qiang) जी-20 सम्मेलन की बैठक का हिस्सा होंगे। इस बात की पुष्टि सोमवार को खुद चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से की गई है। जाहिर है कि इससे पहले भी चीनी राष्ट्रपति को लेकर दावा किया गया था कि वह जी-20 सम्मेलन का हिस्सा नहीं बनेंगे। 

जी-20 को लेकर तैयारियां पूरी

बता दें कि राजधानी दिल्ली में 8 सितंबर से शुरू हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। जिसमें भाग लेने के लिए अन्य देशों से कई बड़े नेता आ रहे हैं। सम्मेलन में शामिल होने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का आना भी लगभग तय माना जा रहा था। साथ ही बैठक को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और शी जिनपिंग के बीच बातचीत के अहम मौके के तौर पर देखा जा रहा था। लेकिन अब जिनपिंग के भारत नहीं आने की खबरों पर चीनी विदेश मंत्रालय ने मुहर लगा दी है।

व्लादिमीर पुतिन भी नहीं होंगे शामिल 

गौरतलब है कि जी-20 की बैठक में जिनपिंग की जगह पीएम ली कियांग हिस्सा लेंगे। इसपर विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के जी-20 नेताओं की बैठक में शामिल नहीं होने से शिखर सम्मेलन के नतीजे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने जिनपिंग और पुतिन की अनुपस्थिति को ज्यादा महत्व न देते हुए कहा कि सम्मेलन के अंत में जारी किया जाने वाला घोषणापत्र लगभग तैयार हो चुका है। यह देशों का विशेषाधिकार है कि वे किसे भेजना चाहते हैं।

इस कारण पुतिन जी-20 में नहीं होंगे शामिल

गौरतलब है कि शी जिनपिंग से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने से मना किया था। क्योंकि वह 'विशेष सैन्य अभियानों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। पिछला इतिहास देखा जाए तो 2009 के बाद कोई भी जी-20 शिखर सम्मेलन ऐसा नहीं रहा है, जिसमें सभी 20 सदस्य देशों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया हो। 

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss