Indian Railways: अब बिना ट्रेन की टिकट कैंसिल किए बदल सकते हैं अपनी यात्रा की तारीख, सीखे तरीका
 

भारतीय रेलवे के 1 नियम के अनुसार आप अपने टिकट को कैंसिल किए बिना भी अपनी यात्रा की डेट अब बदल सकते हैं। जिसके लिए आप का कोई चार्ज भी नहीं लगेगा और ना ही कोई फालतू चार्ज आपका काटा जाएगा अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है, 
 
Indian Railways: अब बिना ट्रेन की टिकट कैंसिल किए बदल सकते हैं अपनी यात्रा की तारीख, सीखे तरीका
Indian Railways: अब बिना ट्रेन की टिकट कैंसिल किए बदल सकते हैं अपनी यात्रा की तारीख, सीखे तरीका

Indian Railways: आपको बता दें भारतीय रेलवे के 1 नियम के अनुसार आप अपने टिकट को कैंसिल किए बिना भी अपनी यात्रा की डेट अब बदल सकते हैं। जिसके लिए आप का कोई चार्ज भी नहीं लगेगा और ना ही कोई फालतू चार्ज आपका काटा जाएगा अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है, तो आइए आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं कि आखिर आप अपनी यात्रा की तारीख कैसे बदल सकते हैं।

भारतीय रेलवे से हर दिन लाखों लोग सफर तो करते ही हैं ऐसे में यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे ने कुछ नियम भी बनाए हैं, इसी में से एक नियम ऐसा है जो आज हम आपको बताने वाले हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि यात्रा के लिए लोग पहले से ही टिकट बुक करा लेते हैं जब यात्रा का समय नजदीक आता है तो प्लानिंग बदल जाती है, और टिकट कैंसिल करना पड़ता है लेकिन अब आप अपने टिकट को बिना कैंसिल किए अपनी यात्रा की तारीख बदल सकते हैं जी हां, कंफर्म टिकट पर अपनी यात्रा की डेट को बदलने के लिए आपको ट्रेन छूटने से करीब 48 घंटे पहले अपनी टिकट को रिजर्वेशन काउंटर पर सरेंडर करना होगा।

जी हां ताकि आपको यह भी बता दें, कि नई डेट के लिए अप्लाई आपको पहले करना होगा यहां आपको क्लास अपग्रेड करने का भी विकल्प मिलेगा। साथ ही साथ आवेदन मिलने के बाद आप यात्रा की डेट और क्लास दोनों ही बदल लेंगे डेट बदलने पर किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा हालांकि अगर आप क्लास बदलते हैं। तो उस क्लास के किराए के आधार पर पैसा चार्ज किया जाता है अब आप इस आसान तरीके से अपनी यात्रा की डेट बदल सकते हैं और किसी तरह की परेशानी कभी आपको सामना नहीं करना पड़ेगा।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss