यूक्रेन के खिलाफ उत्तर कोरिया से मदद लेगा रूस, किम जोंग उन से मिलेंगे पुतिन

Kim Jong Will Meet Putin: किम जोंग ने यूक्रेन में युद्ध के लिए हथियारों की सप्लाई की संभावना पर चर्चा करने के लिए सितंबर में रूस की यात्रा करने की योजना बनाई है। वह बख्तरबंद ट्रेन से रूस के प्रशांत तट पर व्लादिवोस्तोक तक यात्रा करेंगे। इसके बाद वह पुतिन से मुलाकात करेंगे।
 
Kim Jong Will Meet Putin

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) इस महीने रूस की यात्रा कर सकते हैं। यहां वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से ​मुलाकात कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी सरकार का हवाला देते हुए यह बात कही गई है। बताया गया है कि किम जोंग ने यूक्रेन में युद्ध के लिए हथियारों की सप्लाई की संभावना पर चर्चा करने के लिए सितंबर में रूस की यात्रा करने की योजना बनाई है। वह बख्तरबंद ट्रेन से रूस के प्रशांत तट पर व्लादिवोस्तोक तक यात्रा करेंगे। इसके बाद वह पुतिन से मुलाकात करेंगे। 

हथियारों पर चर्चा के लिए होगी मुलाकात 

बता दें कि इससे पहले व्हाइट हाउस की ओर से दावा करते हुए कहा गया था कि रूस ने यूक्रेन से युद्ध के लिए उत्तर कोरिया से हथियार की मांग की है। अमेरिका के इस दावे के मुताबिक, पुतिन ने किम जोंग उन को पत्र लिखकर मिसाइल, बम, गोला-बारूद और अन्य युद्धक सामग्री की मदद करने को कहा था। वहीं अब न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने सूत्र का हवाला देते हुए कहा है कि किम जोंग उन और पुतिन हथियारों पर चर्चा के लिए रूस में मुलाकात कर सकते हैं। 

यूक्रेन से युद्ध में रूस को चाहिएं और हथियार

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यूक्रेन से जंग के लिए रूस और अधिक हथियार चाहता है। इसी कड़ी में इस महीने किम की यात्रा की योजना बनाने के लिए एक उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में ट्रेन से रूस की यात्रा की थी। अब उम्मीद है कि किम जोंग इसी म​हीने सितंबर में यात्रा करेंगे। हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मुलाकात कब और कहां होगी यह पता नहीं। 

एड्रिएन वॉटसन ने कही ये बात

गौरतलब है कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने सोमवार को कहा कि रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने हाल ही में प्योंगयांग की यात्रा की और उत्तर कोरिया को रूस को तोपखाना गोला-बारूद बेचने के लिए मनाने की कोशिश की। वॉटसन ने कहा, 'हमारे पास जानकारी है कि किम जोंग उन को उम्मीद है कि ये चर्चाएं जारी रहेंगी, जिसमें रूस में नेता स्तर की राजनयिक भागीदारी भी शामिल होगी।'

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss