Largest Cemetery In World: यह है दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, हजारों साल से दफनाए जा रहे लोग

यह कब्रिस्तान 1400 साल से भी ज्यादा पुराना है और यह इतना बड़ा है कि यहां पर कई शहर बस सकते हैं. इस कब्रिस्तान में अब तक हजारों और लाखों की तादाद में लोग दफनाया जा चुके हैं.
 
Worlds Lartest cemetery
LookPhotos


Largest Cemetery In World: दुनिया में कई सारे कब्रिस्तान हैं और वहां पर लोगों को  जाता है लेकिन एक कब्रिस्तान ऐसा है जहां हजारों साल से लोग दफनाए जा रहे हैं और यह दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान भी है. यह कब्रिस्तान 1400 साल से भी ज्यादा पुराना है और यह इतना बड़ा है कि यहां पर कई शहर बस सकते हैं. इस कब्रिस्तान में अब तक हजारों और लाखों की तादाद में लोग दफनाया जा चुके हैं. यह कब्रिस्तान जिस जगह पर बना हुआ है वहां की इसने 20 फ़ीसदी जगह इसने घेर रखी है.

काफी बड़े एरिया में फैला है कब्रिस्तान

जिस कब्रिस्तान की हम बात कर रहे हैं यह कब्रिस्तान इराक के पवित्र शहर नजफ में बसा हुआ है. कब्रिस्तान 1500 एकड़ में फैला हुआ है. यह शहर 8वीं शताब्दी में बसाया गया था और इस कब्रिस्तान की तरह यह शहर भी काफी प्राचीन है. इस शहर की स्थापना अली इब्र अबी तालिब की दरगाह के रूप में हुई थी. यह कब्रिस्तान पूरे शहर की 20 फ़ीसदी जगह में बसा हुआ है और यह इतना बड़ा है कि इसके अंदर कई सारे शहर बसाए  जा सकते हैं.

क्या है इस कब्रिस्तान का नाम

दुनिया के सबसे बड़े कब्रिस्तान का नाम है 'वादी-अल-सलाम'. इस कब्रिस्तान को एक और नाम से जाना जाता है जो है 'वैली ऑफ पीस'. शिया मुसलमानों के बीच यह कब्रिस्तान काफी प्रसिद्ध है. कब्रिस्तान के पास इमाम अली मस्जिद भी है जिसे शिया मुसलमान काफी पवित्र स्थान मानते हैं और उनके लिए यह तीसरा सबसे पवित्र स्थान में से एक  है. खबरों के मुताबिक यहां पर हर साल 500000 से ज्यादा लोग दफनाया जाते हैं और यहां की कबरें कुछ इस प्रकार से बनी हुई हैं कि यह दिखने में एक छोटा सा शहर लगता है.

Tags

Share this story