Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से मचा हाहाकार, 2000 के पर हुई  मरने  वालों की संख्या
 

बताया जा रहा है कि अब तक 2000 से अधिक लोगों की इस भूकंप में मौत हो चुकी है 2059 लोग इस भूकंप में घायल हो चुके हैं.
 
Morocco Earthquake
Morocco World news

Morocco Earthquake: अफ्रीकी देश मोरक्को मैं भूकंप से हाहाकार मच गया. अल जज़ीरा के अनुसार, शुक्रवार देर रात आए भूकंप ने मोरक्को को हिला कर रख दिया. बताया जा रहा है कि अब तक 2000 से अधिक लोगों की इस भूकंप में मौत हो चुकी है 2059 लोग इस भूकंप में घायल हो चुके हैं और कई लोगों का घर इस 6.8 तीव्रता वाले भूकंप में तहज्जीनेस हो गया है. पूरे देश में हुई इस तबाही के चलते अधिकारियों ने शनिवार को देश में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की अनाउंसमेंट की है.

मोरक्को में तैनात किए जाएंगे सर्जिकल फील्ड अस्पताल

सेना के एक बयान में बताया गया है कि मोरक्को के किंग मोहम्मद VI ने शस्त्र बालों को निर्देश दिया है कि बचाव दल और एक सर्जिकल फील्ड अस्पताल तैनात करें. भूकंप के केंद्र के पास के शहर मराकेश मैं ऐतिहासिक संरचनाओं भूकंप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं जिसके कारण मोरक्को दहल गया है. इस भूकंप में जान माल का काफी नुकसान हुआ है.

सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

मोरक्को में सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सड़कें साफ करने का प्रयास जारी है. भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि इसके कारण दक्षिण में सिदी इफनी से लेकर उत्तर में रबात और उसके भी आगे तक हलचल महसूस की गई है. इस भूकंप ने कई जगहों को तहस-नहस कर दिया. आपको बता दे कि भूकंप का केंद्र मराकेश से 72 किलोमीटर पश्चिम में दर्ज किया गया था.

पीएम मोदी ने मोरक्को में आए भूकंप पर क्या कहा?

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल जी20 समिट के दौरान अपने संबोधन में मोरक्को में आए भूकंप से मची तबाही पर शोक जताया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मोरक्को में आए भूकंप की वजह से जिन लोगों की जान गई है  उस पर दुख जताया है. उन्होंने यह भी कहा कि इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के साथ हैं. जिन लोगों ने अपने परिवार के सदस्य को खोया है उनके साथ मेरी संवेदनाएं हैं. प्रधानमंत्री ने घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. उन्होंने कहा कि इस कठिन समय में भारत मोरक्को के साथ है.

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss