Top 8 : ये हैं दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश, जानें लिस्ट में भारत कितने नंबर पर

Most Powerful Countries : दुनिया में हर देश एक-दूसरे को टक्कर देने की बड़ी ताकत रखता है। चाहें जीडीपी हो या फिर सैन्य बल हर देश खुद को पॉवरफुल बनाने की होड़ में रहता है। आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया के 8 वो कौन से सबसे शक्तिशाली देश हैं जिनसे सभी मित्रता रखना चाहेंगे।
 
Most Powerful Countries
Image Credit : ANI

Most Powerful Countries : आज की तारीख में दुनियाभर में 195 देश हैं जिनकी अपनी अलग और खास पहचान है। इनमें से अधिकतर देश एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देने की ताकत रखते हैं। जाहिर है कि दुनियाभर के इन देशों में अक्सर ही खुद को पॉवरफुल बनाने की होड़ रहती है। फिर चाहें बात सैन्य बल की हो, जीडीपी की हो या फिर अन्य कुछ हो, हर देश एक-दूसरे को टक्कर देने की बड़ी ताकत रखता है। आज हम बात करेंगे दुनिया के 8 ऐसे पॉवरफुल देशों की जिनकी गिनती सबसे शक्तिशाली देशों में होती है। वहीं यह भी जानेंगे कि इस लिस्ट में भारत का नाम कितने नंबर पर आता है। 

Most Powerful Countries

सबसे शक्तिशाली देश क अगर बात की जाए तो इसमें सबसे पहला नाम संयुक्त राज्य अमेरिका यानी US का आता है। US हर मामले में दुनिया में सबसे ताकतवर और मजबूत देश है। खुद अमेरिका भी इस बात को कभी स्वीकार नहीं करेगा कि उससे आगे कोई देश खड़ा हो। 

Most Powerful Countries

दूसरे नंबर पर सबसे शक्तिशाली देश में चीन का नाम शामिल है। दुनिया पर चीन के बढ़ते प्रभाव और इकॉनमी ने अमेरिका को भी परेशान कर रखा है। अगर ऐसा ही रहा तो वह दिन ज्यादा दूर नहीं जब चीन दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बन जाएगा। 

Most Powerful Countries

करीब डेढ़ सालों से रूस और यूक्रेन का युद्ध चल रहा है, जो अब तक समाप्त नहीं हुआ है। अमेरिका सहित पूरा यूरोप यूक्रेन का साथ दे रहा है। ऐसे में रूस अकेले ही लड़ रहा है और झुकने को भी तैयार नहीं है। आप इससी से उसकी ताकत का अंदाजा लगा सकते हैं। वैसे आपको बता दें कि रूस और भारत काफी अच्छे दोस्त हैं।

Most Powerful Countries

सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है हमारा महान भारत देश जो सैन्य ताकत में दुनिया का दूसरा सबसे पॉवरफुल देश है लेकिन जीडीपी और अन्य वजहों से हम शक्तिशाली देशों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। हालांकि सच यह भी है कि दुनिया को आज भारत की जरूरत है, क्योंकि हम तेजी से उभरती शक्ति हैं। 

Most Powerful Countries

जापान भले ही दुनिया के नक्शे पर छोटा से देश नजर आता हो लेकिन अपनी आर्थिक ताकत और एडवांस्ड तकनीक के चलते ये कारण दुनिया का पांचवां सबसे शक्तिशाली देश है। इसकी दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

Most Powerful Countries

छठवें नंबर पर आता है जर्मनी, जो अपनी आर्थिक ताकत और सैन्य क्षमताओं के कारण दुनियाभर में चर्चित है। इसके पास दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

Most Powerful Countries

ब्रिटेन अपनी आर्थिक ताकत, सैन्य क्षमताओं और कल्चर के प्रभाव के कारण दुनिया का सातवां सबसे शक्तिशाली देश है। यह दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी है। ब्रिटेन यूरोपीय संघ का भी सदस्य है और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

Most Powerful Countries

फ्रांस भी अपनी आर्थिक ताकत, सैन्य क्षमताओं के कारण शक्तिशाली देशों की लिस्ट में आठवें नंबर पर आता है। इसकी दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। 

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss