Best Career Option After 12th: अगर 12वीं के बाद हो रहे हैं कंफ्यूज, तो यहां जाने बेस्ट करियर ऑप्शन
 

विद्यार्थी को  समझ नहीं आता कि वह आगे किस फील्ड में जाएं. कई सारे विद्यार्थी प्रेशर में आकर गलत फील्ड चुन लेते हैं और इसके बाद उन्हें पछतावा होता है.
 
Career Option After 12th
Pixapay

Best Career Option After 12th: 12वीं कक्षा तक विद्यार्थी जो भी पढ़ता है वह सिलेबस के अनुसार पढ़ता है लेकिन 12वीं कक्षा के बाद विद्यार्थी अपने करियर को लेकर काफी कंफ्यूज हो जाते हैं. उन्हें समझ नहीं आता कि वह आगे किस फील्ड में जाएं. कई सारे विद्यार्थी प्रेशर में आकर गलत फील्ड चुन लेते हैं और इसके बाद उन्हें पछतावा होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे करियर ऑप्शन बताने जा रहे हैं जिन्हें आप 12वीं के बाद चुन सकते हैं. 

इंडियन आर्मी

ये एक ऐसा ऑप्शन है जहां कम पढ़ाई के बाद भी अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है, जहां रुतबा भी है, पैसा भी है और पढ़ाई पूरी न होने से कोई समस्या भी नहीं. इस फील्ड में किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं पास करने वाले कैंडिडेट्स एंट्री कर सकते हैं. सेलेक्ट होने पर वे कई पद पर काम कर सकते हैं जैसे सोल्जर क्लर्क, जनरल ड्यूटी, टेक्निकल आदि.

डाटा एंट्री ऑपरेटर

अगर आपको कंप्यूटर पर घंटों काम करने में कोई तकलीफ नहीं है तो इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं. डेटा एंट्री ऑपरेटर के काम के लिए ज्यादा पढ़ाई की जरूरत नहीं है और इसे भी किसी भी स्ट्रीम का स्टूडेंट ज्वॉइन कर सकता है. हालांकि कॉमर्स वालों को इसमें महत्व दिया जाता है. इसके बाद आप एकाउंट्स, क्लर्क, ऑफिस एडमिनिस्ट्रेटर जैसे कई पद पर काम कर सकते हैं.

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी

अगर आपको कैमरा से खेलना पसंद और कैमरा में आपका रुची है. या फिर ऑफिस के काम न करके फील्ड वर्क में माहिर है तो आपके लिए यह कोर्स काफी अच्छा है. वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का मकसद जंगल से नियाभर के लोगों के समक्ष दिखाना होता है. यह फील्ड की नौकरी है और लोगों को जंगलों इत्यादि स्थानों पर घुमना पड़ता है जाहं जंगली जानवर दीखते हैं. इसके लिए कक्षा 12वीं के बाद आप बीएइन फोटोग्राफी या फिर इसके लिए आप डिप्लोमा के कोर्स भी कर सकते हैं.

इंडियन रेलवेज

इंडियन रेलवे में भी ऐसी बहुत सी नौकरियां निकलती हैं जिनके लिए योग्यता केवल 12वीं पास होती है. आप समय-समय पर निकलने वाली इन वैकेंसी पर नजर रखें और आवेदन करें. रेलवे में बड़ी संख्या में लोग आवेदन करते हैं लेकिन यहां की नौकरी की बात ही कुछ और होती है. एक बार जॉब मिल जाने पर आगे समस्या नहीं आती. 

Tags

Share this story