Career Tips: अगर नहीं है कोई अनुभव फिर भी मिल सकती है जॉब, इस तरह तैयार करें अपना रिज्यूमे

कई लोग पहला रिज्यूमे बनाने के लिए इंटरनेट से इंफॉर्मेशन कॉपी कर लेते हैं या तो किसी दोस्त या बड़े भाई बहन से पूछ लेते हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है.
 
Resume
Pixapay

Career Tips: कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद युवा सबसे पहले नौकरी की तलाश करने लग जाते हैं. नौकरी के लिए एक बेहद ही जरूरी चीज है आपका रिज्यूमे. कई लोग पहला रिज्यूमे बनाने के लिए इंटरनेट से इंफॉर्मेशन कॉपी कर लेते हैं या तो किसी दोस्त या बड़े भाई, बहन से पूछ लेते हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है. आज हम आपको कुछ विशेष बातें बताएंगे जिनसे आप अपना पहला रिज्यूमे तैयार कर सकते हैं. 

रिज्यूमे में सच से करें शुरुआत

किसी भी काम की शुरुआत झूठ के साथ नहीं होनी चाहिए.  झूठ कुछ समय तक तो अच्छा लगता है पर उसका खुलासा होने पर आप फंस सकते हैं. इसलिए अपने रिज्यूमे में एजुकेशन, स्किल्स, अनुभव से जुड़ी बातें कभी भी गलत न लिखें.

भाषा पर दें विशेष ध्यान

रिज्यूमे में बहुत भारी-भरकम शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें. आपकी भाषा जितनी सरल होगी, उतना ही सामने वाले के लिए उसे समझना आसान होगा. रिज्यूमे को थर्ड पर्सन में लिखने की कोशिश करें. मैं, मेरा, तुम, तुम्हारा जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें.

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • रिज्यूमे के सबसे ऊपर के सेक्शन में अपना नाम, पता, ईमेल और फोन नंबर लिखें.
  • 1122 अपने बारे में एक संक्षिप्त परिचय लिखें। इसमें आप कौन हैं. आपकी प्रेरणा क्या है, इस पेशे में आने की प्रेरणा क्या है, आपके पेशेवर लक्ष्य क्या हैं आदि लिखें.
  • अपने व्यवहार और तकनीकी कुशलताओं के बारे में बात करें. इनके बारे में बताते समय ध्यान रखें कि आवेदित पद में जो स्किल्स जरूरी बताए गए हों, उन्हें अपने रिज्यूमे में. हाईलाइट करें.
  • कार्य अनुभव नहीं है, तो भी अपने पढ़ाई के प्रोजेक्ट, अपने स्तर पर किए गए काम आदि के बारे में बता सकते हैं.

Tags

Share this story