New Sainik Schools: रक्षा मंत्री ने पार्टनरशिप मोड  के तहत 23 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने की दी मंज़ूरी 
 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पार्टनरशिप मोड के तहत 23 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दे दी है. स्कूल कक्षा 6 से शुरू होकर कक्षा-वार क्रमबद्ध तरीके से स्थापित होंगे.
 
New Sainik School
ATL Sainik School Bijapur | Facebook

New Sainik Schools: सरकार ने गैर सरकारी संगठनों, निजी स्कूलों, राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने की पहल को मंजूरी दे दी है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पार्टनरशिप मोड के तहत 23 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दे दी है. स्कूल कक्षा 6 से शुरू होकर कक्षा-वार क्रमबद्ध तरीके से स्थापित होंगे. इस पहल के तहत सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा पूरे देश में स्थित 19 नए सैनिक स्कूलों के साथ एक समझौता ज्ञापन  (MoA) पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

पार्टनरशिप मोड के तहत सैनिक स्कूलों की संख्या हुई 42 

इस पहल के साथ, पार्टनरशिप मोड के तहत सैनिक स्कूलों की कुल संख्या 42 से बढ़ गई है. मौजूदा पैटर्न के तहत 33 मौजूदा सैनिक स्कूल भी काम कर रहे हैं. नए सैनिक स्कूल, सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे. वे संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्ध हैं और सोसायटी द्वारा निर्धारित साझेदारी मोड में नए सैनिक स्कूलों के लिए नियमों और विनियमों का पालन करेंगे.

प्रधान मंत्री के विज़न के तहत होगा काम 

यह नवीनतम विकास प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने के दृष्टिकोण के अनुरूप है. इसका उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप उच्च मानक की शिक्षा प्रदान करना है और साथ ही उनके करियर के अवसरों को बढ़ावा देना है.

अपने नियमित संबद्ध बोर्ड पाठ्यक्रम के अलावा, स्कूलों में सैनिक स्कूल पैटर्न पर आधारित एकेडिमिक प्लस पाठ्यक्रम होगा. स्कूलों से संबंधित विवरण आधिकारिक वेबसाइट- sainikschool.ncog.gov.in पर उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें: Unregularized Madrasa UP: यूपी में अनियमित मदरसा छात्रों को मिलेगी आधुनिक शिक्षा, उत्तर प्रदेश सरकार ने उठाया ये कदम 
 

Tags

Share this story