Independance Day 2023: अगर आप 15 अगस्त पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये 5 जगहें हैं बेस्ट

अगर आप इस स्वतंत्रता दिवस की छुट्टियों में घर बैठे बोर नहीं होना हैं तो आप कई सारी जगह घूम सकते हैं. आपको बता दे की इस मौके पर झांकियां भी निकाली जाती हैं और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं. 
 
Independance Day 2023: अगर आप 15 अगस्त पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये 5 जगहें हैं बेस्ट
Independance Day 2023: अगर आप 15 अगस्त पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये 5 जगहें हैं बेस्ट

Independance Day 2023: अगस्त के तीसरे सप्ताह में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा.इस दिन हर जगह छुट्टी रहती है. तो ऐसे में कई लोग ऐसे भी हैं जो बाहर घूमने का प्लान भी बनाते हैं, अगर आप इस स्वतंत्रता दिवस की छुट्टियों में घर बैठे बोर नहीं होना हैं तो आप कई सारी जगह घूम सकते हैं. आपको बता दे की इस मौके पर झांकियां भी निकाली जाती हैं और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं. इसके साथ ही देश की खूबसूरत और ऐतिहासिक जगहों की सैर करना चाहते हैं तो आपको इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए। आइए बताते हैं 

खजुराहो मंदिर

अगर आप किसी धार्मिक स्थान की यात्रा करना चाहते हैं तो खजुराहो मंदिर अपनी खूबसूरत पेंटिंग और नक्काशी के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यह मंदिर मध्य प्रदेश के छतरपुर के जिले में स्थित है। इसके साथ ही इस मंदिर की बहुत मान्यता है,और इतना ही नहीं इस मंदिर की वास्तुकला और मूर्तियां भी भर के लोगो को खूब आकर्षित करती हैं। इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आप इस जगह पर जरूर जाये। 

चिकमंगलूर

अगर आपको प्रकृति से ज्यादा प्यार है तो आप चिकमगलूर कर्नाटक भी जा सकते हैं, यह राज्य के दक्षिण पश्चिम भाग में स्थित है। और आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए. यह जगह भी आपके घूमने के लिए अच्छी जगह है। इतना हे नहीं आप यहां कई साहसिक गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं।

चित्तौड़गढ़

राजस्थान भी सबसे प्यारी जगह है, अगर आप किसी अच्छी जगह पर घूमना चाहते हैं तो आप राजस्थान भी जा सकते हैं। राजस्थान का सिरमौर कहे जाने वाले चित्तौड़गढ़ के किले को देखने के लिए भी काफी लोग भारी भीड़ में आते है। और इतना ही नहीं यह भारत के सबसे बड़े किलों में से एक भी है। और अगर आपको राजस्थान का शाही अंदाज पसंद है तो इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। 

बीकानेर

अगर राजस्थान के अन्य स्थानों की बात करें तो बीकानेर राजस्थान के अद्भुत पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। और यह शहर अपनी सभ्यता, संस्कृति और ऐतिहासिक किलों के लिए दुनिया भर में सबसे ज्यादा मशहूर है। बीकानेर में स्थित जूनागढ़ किला आकर्षण का केंद्र है। और इसके अलावा, अगर आप कोई धरम स्थल पर भी घूमना चाहते है तो आप बीकानेर के पास करणी माता मंदिर भी घूम सकते है। 

शिलांग

अगर आखिरी जगह की बात करें तो मेघालय की राजधानी शिलांग अपनी खूबसूरती के कारण पर्यटकों के बीच काफी जयादा मशहूर है। और इतना ही नहीं इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है। यहां एलिफेंट फॉल्स भी देखने के लिए बहुत अच्छी जगह है। यह झरना वह ाघुमने आये लोगो को भी काफी जयादा पसंद भी आता है। और इसे शिलांग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक भी माना जाता है।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss