Indian's Most Powerful Weapon: यह हैं भारत के सबसे ताकतवर हथियार, चाइना भी नहीं कर सकता मुकाबला

इंडियन आर्मी के जवानों   के शौर्य  से पूरी दुनिया अवगत है. भारत की फौज के पास ऐसे शक्तिशाली और विध्वंसक हथियार हैं जिनसे दुश्मन थरथर का पता है.
 
India Moat Powerful Weapon
Wikipedia

India's Most Powerful Weapon: भारत आज के समय में ताकतवर देशों की गिनती में गिना जाता है और किसी भी चुनौती से निपटने के लिए भारत के पास कुछ ऐसे हथियार है जिनका सामना बड़े-बड़े देश भी नहीं कर सकते. इंडियन आर्मी के जवानों  के शौर्य  से पूरी दुनिया अवगत है. भारत की फौज के पास ऐसे शक्तिशाली और विध्वंसक हथियार हैं जिनसे दुश्मन थरथर का पता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ हथियारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

बोफोर्स तोप

भारतीय सेना के पास बोफोर्स तोप तो फिर जो मोर्चे पर अपनी फायर पावर से दुश्मन के छक्के छुड़ा देती है. चाहे रेगिस्तान हो या लद्दाख का मोर्चा यह तोप मोर्चा संभाले रखती है. यह तो एक सेल्फ प्रोपेल्ड हॉविट्ज़र हे जोकि 155mm के गोले दाग सकती है. इसकी खासियत यह है कि यह ऑटोमेटिक है यह खुद गोली लोड कर सकती है और उन्हें दाग सकती है.

 इसकी रेंज 24 किलोमीटर है और 14 सेकंड में यह तो 3 गोले दाग सकती है. स्तूप की रेंज को 22 किलोमीटर तक बढ़ाया भी जा सकता है जिसकी वजह से यह सबसे खतरनाक हथियारों में शामिल है. इसकी ताकत के आगे कई सारे दुश्मन घुटने टेक चुके हैं. 

K9 वज्र

भारतीय सेना के पास K9 वज्र हथियार है जो कि टैंक और तो दोनों की खूबियों के साथ लैस है. यह टैंक 50 किलोमीटर की रेंज तक वार कर सकता है. यह किसी भी प्रकार के इलाके में घुसकर दुश्मनों के छक्के छुड़ा सकता है. इसमें 155 एमएम का गोला किसी भी इलाके को तहस-नहस कर सकता है. यह 15 सेकंड में 3 गोले दाग सकता है. 

इसकी पावर 3 तोपों के बराबर है. इसका वजन काफी हल्का है तो यह किसी भी जगह पर जाकर दुश्मन को खत्म कर सकता है. इसका डिजाइन इस तरीके से बनाया गया है कि चाहे पहाड़ों पर लाइन ऑफ कंट्रोल हो या लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यह किसी भी जगह पर आसानी से जा सकता है.

टी-90 भीष्म टैंक

इंडियन आर्मी के पास टी-90 भीष्म टैंक भी है. इस हथियार को सर्दियों में चीन के सैनिकों से निपटने के लिए तैयार किया गया है. अगर दुश्मन ने सीमा पर कोई भी हलचल की तो यह 40 डिग्री के तापमान में दुश्मन का खात्मा कर सकता है. इस टैंक की तैनाती लद्दाख के 14 हजार 500 फीट की ऊंचाई पर की गई है. इस टैंक का वजन 48 किलो है और यह दुश्मन पर अचूक निशाना लगाता है. 

इस टैंक में 125mm की मेन गन लगी हुई है जो दुश्मन के हेलीकॉप्टर्स पर भी हमला कर सकती है. इस टाइम को खासकर चाइना के लिए तैयार किया गया है और अगर चाइना की तरफ से कोई भी घुसपैठ होती है तो यह उसका सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss