Bad fruits for diabetic patients: शुगर के मरीजों के लिए मीठे जहर से कम नहीं है ये फल, भूल से भी ना करें सेवन

आज हम आपको कुछ है कि ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को भूल से भी नहीं करना चाहिए.
 
Bad fruits for diabetic patients
Image Credit:- flickr

Bad fruits for diabetic patients: अनियंत्रित जीवनशैली और गलत खानपान के चलते अनेक लोग डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें मीठी चीजों को खाने की  मनादि है. डायबिटीज के मरीजों को समय-समय पर अपना शुगर लेवल चेक करने को कहा जाता है.

डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल बढ़ जाए तो उन्हें काफी सारी परेशानियां होती हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ है कि ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को भूल से भी नहीं करना चाहिए, वरना उन्हें काफी ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है, तो चलिए जानते हैं... 

डायबिटीज के मरीजों को नहीं खाने चाहिए ये फल

1. लीची

डायबिटीज के मरीजों को भूल से भी लीची नहीं खानी चाहिए. लीची में मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है, जिससे आपकी डायबिटीज अनियंत्रित हो जाती है.

2. अनन्नास

शुगर के मरीजों को भूल से भी अनन्नास नहीं खाना चाहिए. अनन्नास में शुगर की मात्रा काफी होती है जिस वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर की तरह है.

3. केला

डायबिटीज के मरीजों को केला भी नहीं खाना चाहिए. केले में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी मौजूद होता है और इसमें मौजूद फाइबर आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ा देता है.

4. चीकू

चीकू का फल भी शुगर के मरीजों के लिए अच्छा नहीं होता, इसमें भी चीनी की मात्रा ज्यादा होती है.

5. सूखे खजूर

जिन लोगों को हाई शुगर की समस्या है, उन लोगों को सूखे खजूर नहीं खाने चाहिए. इसे खाने से भी डायबिटीज के मरीजों को दिक्कत होती है.

ये भी पढ़ें:- खाने में है कड़वी लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर का काम करती हैं ये चीज

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss