Best Age For Marriage : नहीं आएगी तलाक की नौबत! अगर इस उम्र में होगी शादी,लम्बे समय तक चलता है रिश्ता 

 शादी किस उम्र में करनी चाहिए? बता दे की कानूनी तौर पर यह उम्र अलग-अलग देशों में अलग-अलग तय होती है। अगर भारत की बात करे तो भारत में लड़कियों के लिए यह उम्र 18 वर्ष और लड़कों के लिए 21 वर्ष की होती है। 
 
Best Age For Marriage : नहीं आएगी तलाक की नौबत! अगर इस उम्र में होगी शादी,लम्बे समय तक चलता है रिश्ता
Best Age For Marriage : नहीं आएगी तलाक की नौबत! अगर इस उम्र में होगी शादी,लम्बे समय तक चलता है रिश्ता

Best Age For Marriage: हमारे समाज में शादी बहुत जयादा जरुरी है। ये तो सब जानते ही है की परिवार शुरू करने के लिए हर किसी को शादी करनी पड़ती है। अब सबसे बड़ा सवाल तो यह उठता है कि आखिर शादी किस उम्र में करनी चाहिए? बता दे की कानूनी तौर पर यह उम्र अलग-अलग देशों में अलग-अलग तय होती है। अगर भारत की बात करे तो भारत में लड़कियों के लिए यह उम्र 18 वर्ष और लड़कों के लिए 21 वर्ष की होती है। लेकिन कई सरे लोग ऐसे है जो गलत उम्र में शादी कर लेते है फिर उन्हें काफी जयादा पछतावा भी होता है, इसलिए आज हम आपको शादी के में बताने वाले है की आपको कोनसी सही उम्र में शादी करनी चाहिए। 

स्टडी का खुलासा

आपको बता दे की एक अध्ययन के अनुसार, 28 से 32 वर्ष की आयु के बीच जो शादी शुदा वाले लोग होते है उनके बिच तलाक बहुत कम होता है। और काम से काम शादी के पांच साल तक तो बिलकुल नहीं होता है, पति-पत्नी के बीच लड़ाई की कोई भी संभावना नहीं है। 

इस उम्र में तलाक की संभावना अधिक 

वोल्फिंगर ने 2006-2010 और 2011-2013 के राष्ट्रीय पारिवारिक विकास सर्वेक्षण के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है। जिसमें उन्होंने पाया कि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, किशोरावस्था से लेकर बीस के दशक के अंत और तीस के दशक की शुरुआत तक तलाक की संभावना भी कम हो जाती है। उसके बाद, जैसे-जैसे आप अपने तीसवें दशक के अंत और चालीसवें वर्ष की शुरुआत में पहुंचते हैं, आपके तलाक की संभावना फिर से बढ़ जाती है। लगभग 32 साल के बाद तलाक की संभावना हर साल 5% बढ़ने लगती है।
 
इस उम्र में शादी करने के होते है फायदे 

अगर आप 20 से 30 की उम्र के बिच शादी करते है तो यह भी आपके लिए अछि चीज़ होती है,अगर हम शादी करने के लिए सही उम्र की बात करे तो बता दे की इस अध्यन पर कहा गया है की अधिक उम्र में शादी करने का मतलब यह नहीं है कि इसके लंबे समय तक चलने की संभावना कम है। नहीं बल्कि शादी के लिए उम्र सबसे जयादा जरुरी है क्युकी उम्र के हिसाब से ही दोनों शादी करने वाले कपल की कुंडली और सोच दोनों मैच होती है इतना ही नहीं उनके विश्लेषण के मुताबिक, अगर आप तलाक से बचना चाहते हैं तो 45 से 49 साल की उम्र के बीच शादी जरूर करे। 
 

Tags

Share this story