Best Cooking Oil: खाना पकाने के लिए केवल एक ही तेल पर निर्भर क्यों, इस्तेमाल करें कुछ बेहतरीन तेल

भारतीय रसोई में खाना पकाने के लिए कई तरह के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है, इनमें सरसों, तिल, नारियल और कई तरह के तेल शामिल हैं। हालाँकि, आयुर्वेद के अनुसार, कुछ ऐसे तेल हैं जो खाना पकाने के लिए सर्वोत्तम हैं। 
 
Best Cooking Oil: खाना पकाने के लिए केवल एक ही तेल पर निर्भर क्यों, इस्तेमाल करें कुछ बेहतरीन तेल
Best Cooking Oil: खाना पकाने के लिए केवल एक ही तेल पर निर्भर क्यों, इस्तेमाल करें कुछ बेहतरीन तेल

Best Cooking Oil: भारतीय रसोई में खाना पकाने के लिए कई तरह के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है, इनमें सरसों, तिल, नारियल और कई तरह के तेल शामिल हैं। हालाँकि, आयुर्वेद के अनुसार, कुछ ऐसे तेल हैं जो खाना पकाने के लिए सर्वोत्तम हैं। एक आयुर्वेदिक विशेषज्ञ ने अपने सोशल मीडिया पर आयुर्वेद के अनुसार खाना पकाने के लिए सर्वोत्तम तेलों के बारे में साझा किया है। आइए जानते हैं वह क्या कहती हैं.

खाना पकाने के लिए तेल सबसे आवश्यक सामग्रियों में से एक है। जबकि लोग आमतौर पर खाना पकाने के लिए सरसों और रिफाइंड तेल का उपयोग करते हैं, जो लोग वजन घटाने वाले आहार का पालन करते हैं वे ऐसे तेलों के उपयोग से बचते हैं। इसके बजाय वे जैतून का तेल और अन्य प्रकार के खाना पकाने के तेल का उपयोग करते हैं।

खाना पकाने के लिए सबसे अच्छा तेल 
तिल का तेल - इस तेल में तीखापन काफी तीखा होता है, जिसके कारण पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए तिल का तेल सबसे अच्छा माना जाता है।

सरसों का तेल - सरसों का तेल बेहद गर्म प्रकृति का होता है और मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा होता है। हालांकि, सोरायसिस, एक्जिमा और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को खाना पकाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग करने से बचना चाहिए।

जैतून का तेल - जैतून का तेल सिर्फ नियमित खाना पकाने और तलने के लिए ही नहीं, बल्कि सलाद पर छिड़कने के लिए भी बहुत अच्छा है।


मूंगफली का तेल - अगर आपका पाचन अच्छा है तो मूंगफली के तेल का सेवन किया जा सकता है। मूंगफली का तेल वात को बढ़ा सकता है; इसलिए अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई समस्या है तो इसका सेवन कम से कम करें।

रिफाइंड वनस्पति तेल - कैनोला, कुसुम, सूरजमुखी जैसे तेल रिफाइंड तेल में आते हैं और खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

Tags

Share this story