Cardamom Benefits For Health: हरी इलायची के ये फायदे जान बीमारियों को आप चुटकी बजाते ही कर देंगे छू मंतर 

हरी इलायची का सेवन रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो आपसे दिल की बीमारी दूर रहेगी. 
 
Cardamom Benefits For Health
pixahive


Cardamom Benefits For Health: भारत में जब भी कोई स्वादिष्ट पकवान बनाया जाता है तो हरी इलायची को उसमें डाल कर उसे और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाया जाता है. हरी इलायची तो भारत के लगभग हर में चाय में भी डाली जाती है. हरी इलायची से चाय का स्वाद दोगुना हो जाता है. इसके साथ ही आपने अपने आस-पास कई लोगों को हरी इलायची खाते हुए भी देखा होगा. शायद आप खुद भी हरी इलायची खाते होंगे. अगर आप हरी इलायची नहीं खाते हैं तो आज जो हम आपको बताने वाले हैं उसके बाद आप पक्का हरी इलायची खाने लग जाएंगे. 

दरअसल हरी इलायची के खुशबू और स्वाद के अलावा और भी कई इस्तेमाल होते हैं. हरी इलायची कई हेल्थ बेनिफिट्स में भी काम आती है. आप अगर हरी इलायची खाते हैं तो आपको कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और फाइबर जैसे पोषक तत्वों मिलते हैं. क्योंकि हरी इलायची में ये तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. हरी इलायची को छोटी इलायची के नाम से भी जाना जाता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. ऐसे में हरी इलायची हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. तो आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं.

हरी इलायची के पांच बड़े फायदे

1 - आप हरी इलायची का सेवन रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो आपसे दिल की बीमारी दूर रहेगी. दरअसल ये एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होती है जो हार्ट को सही सलामत रखती है. इसके सेवन से हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स होने के चांस कम हो जाता है.  

2 -  हरी इलायची का उपयोग लोग अक्सर मुंह की दुर्गन्ध भगाने के लिए करते हैं लेकिन ये ओरल इंफेक्शन, कैविटी और स्वेलिंग को दूर रखती है. ऐसे में आप अपनी ओरल हेल्थ को सही रखने के लिए आप रोजाना इलायची का सेवन कर सकते हैं.

3 - आपको अगर लिवर की समस्या है तो आप हरी इलायची का सेवन करत सकते हैं. ये लिवर को हेल्दी रखने का काम करती है. बता दें कि हरी इलायची में डिटॉक्सीफाइंग एजेंट मौजूद होता है जो टॉक्सिन को बाहर निकालकर लीवर सम्बन्धी बीमारियों का खतरा कम कर देता है.

4 - हरी इलायची कैंसर के मरीजों के लिए भी लाभकारी है. ये एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज से भरपूर होती है. जो कैंसर सेल्स कम करने का काम भी करती है. इसका सेवन कर के आप कैंसर को खुद से दूर रख सकते हैं.

5 - हरी इलायची कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम भी करती है. इसके अलावा ये हाई बीपी की परेशानी को भी नियंत्रित करती है. हरी इलायची का सेवन कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी से जूझ रहे लोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : आपको भी हमेशा थकान होती है महसूस, तो जानें लें क्या हैं इसके 5 बड़े कारण?

Tags

Share this story