कमर दर्द से आराम दिलाती हैं ये 6 चीजें, डाइट में आज ही करें शामिल

Back Pain: अक्सर पोषक तत्वों की कमी और गलत पोजिशन में बैठने के कारण लोगों में कमर दर्द की समस्या हो जाती है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको खाने से आपको दर्द से राहत मिल सकती है।
 
Back Pain

कमर में दर्द होना एक आम समस्या है, जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। ऑफिस में घंटों-घंटों बैठकर काम करने और गलत पोजिशन में बैठने के कारण लोगों में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है। वहीं कई बार अनहेल्दी खानपान और पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी कमर दर्द की समस्या बढ जाती है। इससे राहत पाने के लिए एक्सपर्ट हमेशा ही एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। जिससे मसल्स को आराम मिल सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करने पर दर्द से राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में...

प्रोटीन फूड

कमर दर्द से हमेशा के लिए राहत पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने खाने में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल किया जाए। प्रोटीन की कमी की वजह से शरीर में कई बार दर्द की समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर भोजन जैसे अंडे, दूध, दाल आदि को शामिल करें। 

ओमेगा-3 फैटी एसिड

अगर आपको अक्सर ही कमर दर्द की समस्या रहती है तो अपने खाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। बता दें कि मछली, बादाम, अखरोट, चिया बीज, अलसी के बीज आदि में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा आप खाना बनाने के लिए सरसों के तेल और जैतून के तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

एंटी इंफ्लेमेटरी फूड

एंटी इंफ्लेमेटरी फूड भी शरीर को दर्द से आराम दिलाने का काम करते हैं। आपको अपने किचन में ऐसे कई मसाले मिल जाएंगे जिनमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जैसे- दालचीनी, लाल मिर्च और अदरक आदि। इसके अलावा, हल्दी भी एक ऐसा मसाला है, जो जोड़ों के दर्द को कम करने में सहायक हो सकता है।

हरी सब्जियां

चुस्त, दुरुस्त और फुर्तीले रहने के लिए अक्सर ही हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वहीं शरीर में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। जैसे कि फूलगोभी, ब्रोकोली, पालक और पत्तागोभी ये सभी शरीर में विटामिन A, विटामिन C और विटामिन K की कमी को पूरा करते हैं। 

जड़ वाली सब्जियां

कमर दर्द से राहत पाने के लिए जड़ वाली सब्जियों का सेवन भी किया जा सकता है, जिनमें चुकंदर, गाजर और कद्दू आदि शामिल हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो दर्द से राहत दिलाने का काम कर सकता है।

ताजे फल

दर्द से राहत पाने के साथ-साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आपको रोजाना ताजे फलों का भी सेवन करना चाहिए। अपनी डाइट में अनानास, सेब, चेरी, जामुन, खट्टे फल और अंगूर आदि को शामिल कर सकते हैं। 

Tags

Share this story