Ganesh Chaturthi 2023 recipe: गणपति बप्पा को बेहद प्रिय है ये पकवान, तुरंत नोट करें रेसिपी

गणेश चतुर्थी का पर्व वैसे तो संपूर्ण भारतवर्ष में बेहद उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है, लेकिन गणेश चतुर्थी का पर्व मुख्य तौर पर महाराष्ट्र में मनाया जाता है.
 
Ganesh chaturthi 2023 recipe
Image Credit:- wikimedia commons

Ganesh Chaturthi 2023 recipe: गणेश चतुर्थी का पर्व हर साल भाद्रपद महीने में मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) वाले दिन सब लोग अपने घरों में गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित करते हैं और पूरे 10 दिनों तक बप्पा की पूर्ण श्रद्धा और भक्ति के साथ उपासना करते हैं.

इसके बाद गणपति विसर्जन की विधि को परंपरा अनुसार निभाते हैं. गणेश चतुर्थी का पर्व वैसे तो संपूर्ण भारतवर्ष में बेहद उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है, लेकिन गणेश चतुर्थी का पर्व मुख्य तौर पर महाराष्ट्र में मनाया जाता है.

यह कहना भी सही होगा कि गणेश चतुर्थी के पर्व की शुरुआत की महाराष्ट्र (Maharashtra) से हुई. ऐसे में यदि इस गणेश चतुर्थी आप भी अपने घर बप्पा की स्थापना करने वाले हैं, तो आज हम आपको गणपति बप्पा को प्रिय उस चीज की रेसिपी बताने वाले हैं, जोकि उन्हें बेहद प्रिय है. चलिए जानते हैं. 

इस गणेश चतुर्थी बप्पा को लगाएं इस चीज का भोग, जानें बनाने का तरीका

गणेश जी (Ganesh ji) जिन्हें एकदंत भी कहा जाता है और इस वजह से उन्हें मोदक बेहद प्रिय हैं. इस गणेश चतुर्थी यदि आप गणपति बप्पा (Ganpati bappa) को मोदक का भोग लगाते हैं, तो अवश्य ही गणपति आपके सारे संकट हर लेंगे. आप आसानी से घर में मोदक बना सकते हैं. आज हम आपसे पांच प्रकार के मोदक की रेसिपी शेयर करने वाले हैं.

केसरी मोदक

 ये मोदक बनाने के लिए आपको चावल का आटा, नमक, घी, घिसा हुआ नारियल, इलायची पाउडर, काजू, किशमिश, गुड़ और केसर लेना है. इसके बाद चावल के आटे को भी नमक और गर्म पानी डालकर  गूंथ लेना है. इसके बाद इस आटे पर 10 मिनट के लिए गिला कपड़ा रख दें. उसके बाद आटे की लोई बनाकर बेलें और मोदक का आकार दें. इसके बाद उपरोक्त बची हुई चीजों से बनाई गई मोदक की स्टाफिंग को उसमें भर दे. फिर आपके मोदक तैयार हो जाएंगे.

बर्फी मोदक

 इस मोदक को बनाने के लिए आपको घी में काजू का पेस्ट डालकर भुनना है, उसके बाद उसमें खोया और दूध डालकर पकाएं. फिर चीनी और सूखे मेवे मिलाएं. इसके बाद इसे मोदक का आकार दें और उसके चांदी का वर्क चढ़ा लें, आपके मोदक तैयार हैं.

शुगर फ्री मोदक

इस तरह के मोदक बनाने के लिए आपको ड्राई फ्रूट जैसे बादाम, अखरोट और काजू को बारीक काटकर उसमें नारियल के टुकड़े घिसकर मिला देना है. इसके बाद सारी मेवा को भुन कर रख लें. फिर खजूर और किशमिश का पेस्ट बनाकर उसे भी पका लें, फिर इन सब चीजों को मोदक का आकार दे दें और आपके मोदक तैयार हो जाएंगे.

चॉकलेट मोदक

इस तरह का मोदक बनाने के लिए आपको मिल्कमेड को थोड़ा हल्की आंच पर भुनना है, उसके बाद उसमें नींबू का रस मिलाकर कोको पाउडर डालना है. और सिर्फ इस पेस्ट को गाढ़ा करके मोदक की स्टफिंग बनाकर मोदक का आकार देना है.

फ्राइड मोदक

इस तरह के मोदक बनाने के लिए आप इसमें आटे को गूंथकर पहले उसकी लोई बनाएं, उसके बाद उसमें आप अपनी इच्छानुसार कोई भी स्टाफिंग भर के मोदक का आकार दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- इस मंदिर में गणपति जी फोन पर सुनते हैं भक्तों की फरियाद, करते हैं पूरी हर आस

Tags

Share this story