Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर मुंबई की इन 5 जगहों पर मचेगी धूम, आप भी बनें हिस्सा

गणेश चतुर्थी का पर्व महाराष्ट्र में काफी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस बार गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को मनाई जाएगी.
 
Ganesh Chaturthi 2023
Image Credit:- flickr

Ganesh Chaturthi 2023: भारतवर्ष के प्रत्येक राज्य में किसी ना किसी पर्व या त्योहार को बेहद उत्साह के साथ आयोजित किया जाता है. जिस तरह से कोलकाता में दुर्गा पूजा का पर्व बड़े स्तर पर मनाया जाता है.

उसी प्रकार से गणेश चतुर्थी का पर्व महाराष्ट्र में काफी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस बार गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को मनाई जाएगी. ऐसे में गणेश चतुर्थी के अवसर पर यदि आप भी मुंबई जाने का मन बना रहे हैं, तो आज हम आपको मुंबई की उन 5 लोकप्रिय जगहों के बारे में बताएंगे.

जहां जाकर आप गणेश चतुर्थी के पर्व का लुफ्त उठा सकते हैं, असल में उपरोक्त जगहों पर अनेक प्रकार के मंडल गणेश चतुर्थी का पर्व आयोजित करते हैं, इस दौरान वह खासा धूमधाम देखने को मिलती है. तो चलिए जानते हैं... 

जेबीएस रेवा किंग सर्कल

मुंबई गोल्ड गणेश के नाम से लोकप्रिय मुंबई का यह मंडल गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा की प्रतिमा को सोना धातु से सजाता है. यहां गणेश चतुर्थी वाले दिन आप एक विशेष प्रकार के संगीत का लुफ्त उठाते हैं, ऐसे में आपको जेबीएस रेवा किंग सर्कल मंडल द्वारा आयोजित किए जाने वाले गणेश चतुर्थी पर्व का हिस्सा जरूर बनना चाहिए. जेबीएस रेवा किंग सर्कल मंडल मुंबई के गणपति मंडलों में सबसे ज्यादा अमीर माना गया है. हर साल मुंबई के माटुंगा में गणपति उत्सव का आयोजन करता है, इस दौरान उत्सव में प्रत्येक सेवादार का बीमा भी कराया जाता है. गणेश उत्सव के दौरान इस मंडल की गणेश झांकी देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं.

खेतवानी गणराज

साल 1959 में साउथ मुंबई स्थित खेतवानी लेन में इस गणेश मंडल की स्थापना की गई थी. गणेश चतुर्थी के अवसर पर यह मंडल गणेश जी का पंडाल बेहद ही खूबसूरती के साथ सजाता हैं. जिसे देखने लोग दूर-दूर से यहां आते हैं. इस पंडाल को गणपति जी की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाने का श्रेय दिया जाता है. यदि आप मुंबई आकर गणेश चतुर्थी के आयोजन का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आपको खेतवाडी गणराज द्वारा आयोजित गणेश चतुर्थी के पर्व का हिस्सा जरूर बनना चाहिए.

गणेश गली मुंबईचा राजा

गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश गली मुंबईचा राजा मंडल द्वारा भी बेहद खूबसूरत पंडाल सजाया जाता है. गणेश चतुर्थी के अवसर पर सजाए जाने वाले पंडालों में गणेश गली मुंबईचा राजा पंडाल सबसे प्राचीन हैं, जहां गणपति बप्पा के पंडाल को देखने के लिए भी लोग दूर-दूर से यहां आते हैं. यह पंडाल गणेश नगर लेन, लाल बाग परेल मुंबई में हर साल बेहद उमंग और उत्साह के साथ मनाया जाता है. 

 लालबागचा राजा

 साल 1934 में स्थापित लालबागचा राजा का मंडल मुंबई में गणेश चतुर्थी के पर्व का सबसे लोकप्रिय मंडल है. रोजाना यहां लाखों की संख्या में भगवान गणेश की उपासना के लिए भक्त आते हैं. इस मंडल के तहत दो प्रकार की लाइनें बनाई जाती हैं, जिसमें नवास लाइन में लगे भक्तों को गणपति बप्पा के चरण छूने का अवसर मिलता है, जबकि जनरल लाइन में लगे श्रद्धालु बप्पा के दर्शन 10 मीटर दूर से करते हैं. गणेशोत्सव के दौरान आप लालबागचा राजा पंडाल में बप्पा के दर्शन करने अवश्य जाएं, जोकि लालबाग परेल में स्थित है.

अंधेरीचा राजा

 गणेश चतुर्थी के अवसर पर बॉलीवुड सितारों द्वारा बनाया गया पंडाल अंधेरीचा राजा भी बेहद खूबसूरती के साथ सजाया जाता है. साल 1966 में बॉलीवुड सितारों ने इस पंडाल की स्थापना की थी, जहां हिंदी फिल्मों के बड़े-बड़े कलाकार गणेश चतुर्थी का पर्व मनाने आते हैं. आप भी मुंबई में जाकर गणेश चतुर्थी के अवसर पर अंधेरीचा राजा मंडल की खूबसूरती का नजारा देख सकते हैं. यह पंडाल हर साल अंधेरी मुंबई में स्थित गणेश मैदान में आयोजित होता है.

ये भी पढ़ें:- गणेश चतुर्थी वाले दिन औरों से कैसे दिखें अलग, ट्राई करें ये कपड़े

Tags

Share this story