Hair Growth Tips: अगर गंजेपन से हैं परेशान, तो सरसों के तेल के यह नुस्खे आएंगे बेहद काम

आजकल लोग अलग अलग तरीके के तेल बालों में लगाते हैं लेकिन दादी नानी के समय वह अपने बालों में सिर्फ सरसों का तेल लगाती थी जिसकी वजह से उनके बाल आज भी घने काले हैं.
 
Mustard Oil benefits
Curry Culture

Hair Growth Tips: आजकल काम के स्ट्रेस की वजह से लोग अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते जिसकी वजह से लोगों को कई बीमारियां हो जाती हैं. ऐसे में बालों से जुड़ी भी कई समस्याओं का सामना लोगों को करना पड़ता है. किसी के बाल कमजोर हो जाते हैं तो कोई गंजेपन का शिकार हो जाता है. आजकल लोग अलग अलग तरीके के तेल बालों में लगाते हैं लेकिन दादी नानी के समय वह अपने बालों में सिर्फ सरसों का तेल लगाती थी जिसकी वजह से उनके बाल आज भी घने काले हैं. आज हम आपको सरसों के तेल के कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जिनसे आपके बाल घने और काले हो जाएंगे. 

सरसों का तेल है बेहद फायदेमंद

इससे बालों में स्कैल्प ओर बालों को पोषण देने वाले गुण पाए जाते हैं. आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है और स्कैल्प को हाइड्रेट करने में मददगार होता है.

बालों की करें मालिश

बालों में सरसों के तेल को हल्का गर्म करके लगाया जा सकता है. सरसों का तेल बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और एक घंटे बाद सिर धो लें.

सरसों के तेल से बनाए मास्क

सरसों के तेल को बालों में लगाने का एक तरीका है इसका मास्क बनाना. हेयर मास्क  बनाने के लिए एक कटोरी में सरसों का तेल डालें. तेल में एक अंडे का सफेद हिस्सा और एक चम्मच नींबू का रस डालें और इसे बालों पर 3 से 4 घंटों तक लगाकर रखें. बाल धोने के बाद आपको बाल मुलायम भी दिखेंगे.

मेहंदी में मिलाएं सरसों का तेल

बालों को रंगने के लिए ही नहीं बल्कि बढ़ाने के लिए भी मेहंदी का इस्तेमाल किया जा सकता है. मेहंदी के साथ हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मेहंदी डालें और जरूरत के अनुसार सरसों का तेल मिलाएं.  एक नींबू का रस डालकर पेस्ट तैयार करें. इसे बालों में 2 से 3 घंटे लगाकर रखने के बाद धोएं.

Tags

Share this story