Hair loss in men tips: आपके भी सिर से धीरे-धीरे गायब हो रहे हैं बाल, तो आज ही अपनाएं ये जानदार टिप्स

लड़कियों की तरह लड़के भी अनेक तरह के तेल (Oil) और शैंपू (shampoo) का इस्तेमाल करके अपने झड़ते हुए बालों को रोकने का प्रयास करते हैं.
 
Hair loss in men tips
Image Credit:- flickr

Hair loss in men tips: अक्सर आपने लड़कियों के मुंह से ऐसा सुना होगा कि उनके बाल झड़ रहे हैं या फिर पतले हो गए हैं. कई बार लड़के भी बेवजह बाल झड़ने (Hair loss) की परेशानी का शिकार हो जाते हैं. जिसके पीछे कई कारण मौजूद होते हैं. बेहद कम उम्र में अगर लड़कों के बाल गिरने लगते हैं तब उन्हें काफी खराब लगता है और जिस वजह से उनका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है.

ऐसे में लड़कियों की तरह लड़के भी अनेक तरह के तेल (Oil) और शैंपू (shampoo) का इस्तेमाल करके अपने झड़ते हुए बालों को रोकने का प्रयास करते हैं. हम आज आपको कुछ एक आसान घरेलू नुस्खे (home remedies) बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप भी अपने बालों को समय झड़ने से रोक सकते हैं. आईए जानते हैं... 

ये भी पढ़ें:- झड़ते बालों से हैं परेशान ? सिर्फ एक चीज से आ जाएंगे नए बाल, जानिए ये उपाय

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे

 कई बार हमारी खराब जीवनशैली भी हमारे बालों के झड़ने का कारण होती है. इसके साथ ही लड़कों को कई बार अनुवांशिक (Harmonal) वजह से असामयिक गंजापन झेलना पड़ता है. इसलिए बेहद आवश्यक है कि आप समय रहते अपने झड़ते बालों की प्रमुख समस्या पर ध्यान दें, वरना आपको भविष्य में बाल झड़ने की समस्या से निजात नहीं मिलेगी.

  •  जो लड़के लंबे समय तक सिर पर टोपी या हेलमेट लगाए रहते हैं. उनके बालों को बाहरी पोषण और विटामिन नहीं मिल पाता. जिस वजह से भी उनके बाल जल्दी झड़ने लगते हैं.
  •  बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको धूमपान और सिगरेट का सेवन कम से कम करना चाहिए.
  •  बालों को झड़ने से बचने के लिए आपको नियमित तौर पर बालों को साफ रखना चाहिए और तेल डालते रहना चाहिए.
  •  बालों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन और प्रोटीन दोनों की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में आपको अपने आहार में उपरोक्त दोनों चीजों को शामिल करना चाहिए.
  •  कई बार आपके बालों में जमा डेंड्रफ भी बाल झड़ने का मुख्य कारण होता है, इस वजह से आपको अपने बालों में डैंड्रफ नहीं जमा होने देना है.
  •  अपने बालों को झड़ने (hair loss) से बचने के लिए आपको केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का प्रयोग बालों में ज्यादा नहीं करना चाहिए. इससे भी आपके बाल बेवजह  झड़ने लगते हैं.
  •  बालों को सुखाने के लिए आपको हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए, अन्यथा इससे आपके बाल हल्के होकर टूटने लगते हैं.
  •  आप अपने बालों को झड़ने से बचने के लिए नियमित तौर पर प्याज का रस बालों में लगा सकते हैं और नियमित तौर पर खाने में आंवले का सेवन भी कर सकते हैं.
  •  बालों को झड़ने से बचने के लिए आपको अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखना चाहिए. शरीर में पानी की कमी होने पर भी आपके बाल बेवजह झड़ने लगते हैं.
  • अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं और उन्हें बेवजह झड़ने से बचना चाहते हैं तो आपको ग्रीन टी के बैग्स का इस्तेमाल अपने बालों पर करना चाहिए, इससे भी आपके बाल अधिक मात्रा में झड़ना बंद हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें:- झड़ते बालों का इलाज आपके घर में ही मुमकिन, बस सीख लें तरीका

Tags

Share this story