Best Hair Oil: ये है बालों के लिए सबसे अच्छा तेल, जो कर देगा बालो को कुछ ही दिन में लम्बा 

हमारे बालों को लंबे समय तक मजबूत चमकदार बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी चीज है तेल, यह हमारे बालों को पूरा पोषण देता है, यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है
 
Best Hair Oil: ये है बालों के लिए सबसे अच्छा तेल, जो कर देगा बालो को कुछ ही दिन में लम्बा 
Best Hair Oil: ये है बालों के लिए सबसे अच्छा तेल, जो कर देगा बालो को कुछ ही दिन में लम्बा 

Best Hair Oil: हमारे बालों को लंबे समय तक मजबूत चमकदार बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी चीज है तेल, यह हमारे बालों को पूरा पोषण देता है, यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और कई सालों से हमारे बुजुर्ग अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए बालों में तेल लगाते आ रहे हैं, लेकिन आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने तेल का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है। इस वजह से आज के युवा भी अपने बालों को लेकर चिंतित रहते हैं। किसी के बाल झड़ रहे हैं तो किसी के बाल लंबे नहीं हो पाते तो आज हम इन सभी चीज़ो से निजात दिलाने वाले तेल के बारे में बताने वाले है। 

पुदीने का तेल 

यह तेल बालों को ठंडक प्रदान करता है और इसे लगाने पर बालों में हल्की झुनझुनी और ठंडक महसूस होती है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है। आप अपनी पसंद के किसी भी तेल में पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की 3-4 बूंदें मिला सकते हैं। इस तेल से अपने बालों की स्कैल्प की मालिश करें। इसे अपने बालों पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

नारियल का तेल

अगर हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होने से बालों का विकास रुक जाता है तो इसके कुछ टाइम बाद ही हमारे बाल जयादा मात्रा में  झड़ने लगते हैं। और नारियल तेल लगाने से बालों में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती है। इसलिए नारियल के तेल में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं। अगर आपके सिर की स्किन में कोई परेशानी है तो प्याज़ का तेल उसे भी ठीक करने में सहायक होता है।

प्याज का तेल

 और सबसे अच्छे जो तेल की हम बात कर रहे है वो है प्याज का तेल आपको बता दे की प्याज़ के तेल में सल्फर अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह बालों के रोम को बढ़ाने में सबसे जयादा सहायक होता है। और इस तेल का उपयोग बालों को जल्दी लंबा करने के लिए भी किया जाता है। इसे बाल बढ़ाने वाला तेल भी कहा जाता है। प्याज के तेल में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं। यह मुक्त कणों के कारण होने वाले बालों के झड़ने को रोकता है।

नीम का तेल 

आपको बता दे की नीम का तेल बालों में होने वाली सभी परेशानियों को दूर करता है। और यह बालों में होने वाले पिंपल्स या डैंड्रफ को भी बिलकुल खत्म कर देता है। और इस तेल में ओलिक और लिनोलिक एसिड जैसे फैटी एसिड जैसी कई साडी चीज़े होती हैं। यह सिर की त्वचा में रक्त की आपूर्ति को पूरा करता है और बालों को पतला होने से भी रोकता है। यह तेल जड़ों को मजबूत बनाने में भी सहायक है।
 

Tags

Share this story