Skin Care: गोरी रंगत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, ऐसा निखार कि देखकर लोग हो जाएंगे हैरान 

गोरा रंग हर किसी को पसंद होता है, आज भी लोग गोरा और काला रंग खूब पढ़ते हैं, ऐसे में जिनकी त्वचा का रंग थोड़ा कम होता है, ऐसे लोग थोड़े असहज रहते हैं, ऐसे में हर कोई गोरा रंग चाहता है, 
 
Skin Care: गोरी रंगत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, ऐसा निखार कि देखकर लोग हो जाएंगे हैरान 
Skin Care: गोरी रंगत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, ऐसा निखार कि देखकर लोग हो जाएंगे हैरान 

Skin Care: गोरा रंग हर किसी को पसंद होता है, आज भी लोग गोरा और काला रंग खूब पढ़ते हैं, ऐसे में जिनकी त्वचा का रंग थोड़ा कम होता है, ऐसे लोग थोड़े असहज रहते हैं, ऐसे में हर कोई गोरा रंग चाहता है, खासकर भारत में। गोरे रंग को खूबसूरती से जोड़कर देखा जाता है, ऐसे में हर लड़की खुद को गोरा दिखाने की कोशिश कर रही है। थोड़ा रंग फीका पड़ जाता है,जिसके बाद वह अपने चेहरे पर कई तरह के कमाल करती हैं, लेकिन फिर भी उनका चेहरा साफ नहीं होता, बल्कि उन्हें कई पिंपल्स का भी सामना करना पड़ता है, इसलिए आज हम आपको इन सभी चीजों से छुटकारा पाने के लिए कुछ अच्छे टिप्स बताने जा रहे हैं। कुछ ऐसे हैं जो आपके चेहरे का रंग साफ कर देंगे और अगर आप सिंपल नहीं हैं तो आइए हम आपको बताते हैं।

दही से मालिश करें

दही हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है, चेहरे को गोरा बनाने के लिए आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, दही में लैक्टिक एसिड होता है। जो प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है। इसके लिए थोड़े से दही से अपने चेहरे की मसाज करें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. आपको रंग में अंतर नजर आएगा.

पपीता का प्रयोग करें

पपीता खाने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पपीता प्राकृतिक ब्लीच का भी काम करता है। पपीते का एक टुकड़ा लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छे से मलें। करीब 2-3 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

कच्चे केले का पेस्ट लगाएं

सांवले चेहरे को गोरा करने के लिए आप कच्चे केले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधे पके केले को दूध में पीसकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.इसके बाद आपका चेहरा धीरे धीरे साफ होने लगेगा।

टमाटर का प्रयोग करें

अगर आप अपने चेहरे का कालापन साफ ​​करना चाहते हैं तो टमाटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. टमाटर को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे का सारा टैन दूर हो जाएगा, जिसके बाद आपको अपने चेहरे पर एक अलग ही चमक नजर आएगी। आपको कटे हुए टमाटर को रगड़ कर उस पर कुछ लगाना है और उसे ऐसे ही छोड़ देना है, थोड़ी देर बाद आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें, उसके बाद आप देखेंगे कि आपका चेहरा साफ हो जाएगा।

शहद का प्रयोग करें

त्वचा की रंगत निखारने के लिए आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद ब्लीच का भी काम करता है। शहद लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। शहद लगाने से चेहरे पर गोरापन आता है। इसके लिए शहद को चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद 5 गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।
 

Tags

Share this story