White Hair: यंग एज मैं अगर आ रहे हैं सिर पर सफेद बाल, तो रोकने के लिए अपनाएं खास टिप्स

आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जिनको 21 से 22 की उम्र में भी सफेद बालों की समस्या हो रही है, 25 से 30 साल के लोगों के अब बाल पकने लगे हैं इसकी वजह से युवाओं को अक्सर शर्मिंदगी भी महसूस करने पड़ती है।  कई लोग अपने ऐसे बाल छुपाने के लिए बालों को कलर कराते हैं 

 
White Hair: यंग एज मैं अगर आ रहे हैं सिर पर सफेद बाल, तो रोकने के लिए अपनाएं खास टिप्स
White Hair: यंग एज मैं अगर आ रहे हैं सिर पर सफेद बाल, तो रोकने के लिए अपनाएं खास टिप्स

White Hair: पहले के दौर में अगर सिर पर सफेद बाल आ जाते थे, तो इसे बुढ़ापा समझ लिया जाता था लेकिन आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जिनको 21 से 22 की उम्र में भी सफेद बालों की समस्या हो रही है, 25 से 30 साल के लोगों के अब बाल पकने लगे हैं इसकी वजह से युवाओं को अक्सर शर्मिंदगी भी महसूस करने पड़ती है।  कई लोग अपने ऐसे बाल छुपाने के लिए बालों को कलर कराते हैं और भी कई सारे तरीके अपनाते हैं, लेकिन आज मैं आपको इन सब से छुटकारा दिलवाने वाले एक नई तरकीब बताने वाले हैं अब क्या है वह करके आइए बताते हैं। 

हेल्दी फूड
यह तो सभी जानते ही हैं कि बाहर का खाना हमारी सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता है कुछ लोगों को लगता है, कि अगर वह बाहर का खाना खाते हैं तो उनके स्किन में कई सारी प्रॉब्लम होती है या फिर उनकी बॉडी में भी काफी परेशानी होती है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनको बाजारों का जंग सेट खाना पसंद होता है, और वह अपने आप पर कंट्रोल नहीं रख पाते हैं जिसके कारण अब इसका असर बालों में भी दिखने लगा है क्योंकि हमारे बालों को भी विटामिन कैल्शियम कोड इन सब चीजों की जरूरत होती है। जो बाहर के खाने से नहीं मिल पाता है इसमें जितना हो सके हमें हेल्दी फूड ही खाना चाहिए और धार के खाने को छोड़ना चाहिए। 

स्मोकिंग छोड़ें
सिगरेट बीड़ी हुक्का जैसी चीज है हमारी सेहत को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है हम जानते हैं, कि इन चीजों से निकलने वाला धुआं हमारे लंच को खराब कर देता है।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान से बाल वक्त से पहले पकने लगते हैं क्योंकि आजकल के युवाओं में यह बुरी लत ज्यादा देखने को मिलती है, इसलिए उनके बालों मैं सफेद बाल सादा देखने को भी मिलते हैं और बालों की सेहत बिगड़ जाती है। 

टेंशन
आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में कई सारे युवा ऐसे भी है जो कम उम्र से ही टेंशन लेने लगते हैं। टेंशन की वजह से उनका खानपान भी काफी ज्यादा कम हो जाता है और जो खाते हैं वह भी उनके शरीर में नहीं लगता है। हमारे शरीर में कई सारी कमियों का एकमात्र कारण हमारा टेंशन लेना भी होता है ठीक इसी तरह हमारे बालों का पकना और सफेद होना, हमारा ज्यादा टेंशन लेना भी होता है अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल बहुत से पहले सफेद ना हो तो आपको टेंशन कम लेनी चाहिए।

Tags

Share this story