Janmashtami 2023 bhog: फटाफट बनने वाले इन 5 पकवानों की नोट कर लें रेसिपी, श्री कृष्ण को हैं बेहद प्रिय

 
Janmashtami 2023 bhog
Image Credit:- wikimedia commons

Janmashtami 2023 bhog: साल 2023 में 6 और 7 सितंबर को जन्माष्टमी मनाई जाएगी. जन्माष्टमी वाले दिन विशेष तौर पर भगवान श्री कृष्ण का जन्मदिन मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि भगवान श्री कृष्ण ने द्वापर युग में भादों के महीने में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्म लिया था, तब से हर साल इसी तिथि पर श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को उत्साह के साथ मनाया जाता है.

जन्माष्टमी वाले दिन हिंदू लोग अपने घरों में अनेक प्रकार के पकवान आदि बनाते हैं और फिर भगवान श्रीकृष्ण को भोग लगाते हैं. इस वजह से आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से पांच ऐसे पकवानों के बारे में बताएंगे, जोकि भगवान श्रीकृष्ण को बेहद प्रिय है और आप आसानी से घर पर ही इन पांच प्रकार के पकवानों को बना सकते हैं. आगे लेख में हम आपको उनकी रेसिपी बताएंगे, तो चलिए जानते हैं... 

जन्माष्टमी पर प्रमुख 5 पकवानों की रेसिपी

1. मखाने की खीर 

 भगवान श्री कृष्ण को मखाने की खीर बेहद प्रिय है. जन्माष्टमी वाले दिन आप मखाने की खीर बनाकर भगवान श्री कृष्ण को यदि भोग लगाएंगे, तो अवश्य ही वह अपना आशीर्वाद आपको प्रदान करेंगे. मखाने की खीर बनाने के लिए आपको मखाने को पीसकर उसे घी में भूनना है, उसके बाद उसमें दूध और चीनी डालकर पकाना है. आप चाहे तो मखाने की खीर में ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं, इससे आपकी खीर अत्यधिक स्वादिष्ट हो जाएगी.

2. मक्खन मिश्री

 भगवान श्री कृष्ण जी ने मक्खन बेहद प्रिय है. जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण को माखन मिश्री का भोग लगाया जाता है. इसे बनाने की विधि काफी सरल है. आपको केवल बाजार से सफेद मक्खन खरीद कर लाना है, और उसमें मिश्री मिला लेनी है. अगर आप घर पर मक्खन बनाना चाहते हैं, तो उसमें आपको काफी वक्त लग सकता है. इसलिए आप यदि बाजार से मक्खन खरीदकर उसमें मिश्री मिलाकर भगवान श्री कृष्ण को भोग लगा देते हैं, तब भी भगवान श्रीकृष्ण आपसे प्रसन्न होते हैं. हालांकि घर पर मक्खन बनाने के लिए आपको अच्छी क्वालिटी के घी में बर्फ के टुकड़े डालने हैं और फिर उसे तब तक फेंटते रहें, जब तक घी और बर्फ अलग ना हो जाए. इसके बाद आपका मक्खन तैयार हो जाएगा और आप उसमें मिश्री मिला सकते हैं.

3. नारियल के लड्डू

जन्माष्टमी के अवसर पर आप भगवान श्री कृष्ण को नारियल के लड्डू भी अर्पित कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको नारियल का बुरादा या घिसा हुआ नारियल घी में भूनकर अलग रख लेना है. इसके बाद उसमें दूध मिलाकर उसे हल्की आंच पर पकने देना है. आप इसके बाद इस मिश्रण में चीनी और इलायची पाउडर मिला सकते हैं. कई लोग नारियल के लड्डू में काजू और मिल्क पाउडर भी मिलाते हैं. इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा कर ली और फिर हाथों से गोल-गोल लड्डू बना लें.

4. श्रीखंड

भगवान श्री कृष्ण की पूजा में जन्माष्टमी वाले दिन श्रीखंड का भी भोग लगाया जाता है. इसे बनाने के लिए आपको गाढ़ा दही एक कपड़े में बांधकर लटका देना है. फिर जब दही में से पानी निकल जाए, तब उसमें इलायची पाउडर, गुलाब जल, केसर, आइसिंग शुगर, दूध और कटे हुए ड्राइफ्रूट्स डाल देने हैं. इन सब चीजों को मिलाने के बाद अच्छी तरह से दही को फेंट लें. ऐसा करने के बाद कुछ देर उसे ऐसे ही छोड़ दें, थोड़ी ही देर में आपका श्रीखंड बनकर तैयार हो जाएगा.

5. मथुरा के पेड़े

जन्माष्टमी वाले दिन आप भगवान श्री कृष्ण को मथुरा के पेड़े घर पर बनाकर भी भोग लगा सकते हैं. इसके लिए आपको फुल क्रीम वाला दूध गैस पर उबालना है, उसे तब तक उबालें जब तक दूध मावा ना बन जाए. इसके बाद इस में घी डालकर पकाएं. फिर इसे ठंडा होने रख दें और ठंडा होने के बाद इसमें चीनी या बुरा मिलाएं. आप चाहे तो इसमें इलायची पाउडर या ड्राई फ्रूट भी मिला सकते हैं. इसके बाद हाथों से इस मिश्रण को पेड़े का आकार दें और भगवान श्री कृष्ण को भोग लगाएं.

ये भी पढ़ें:- इस पकवान के बिना अधूरा रहता है कन्हैया का जन्मदिन, नोट कर लें रेसिपी

Tags

Share this story