Monsoon Season: इस ट्रिक्स से फ्रेश रखें टूटे हुए कड़ी पत्ते, कभी नहीं होंगे वेस्ट

कड़ी पत्ते से साउथ इंडियन खाने में काफी अच्छा स्वाद आता है। और सिर्फ स्वाद ही नहीं भोजन में करी पत्ते का तड़का खुशबू कभी काम करता है हालांकि अभी से कई सारी डिशेस में इस्तेमाल किया जाने लगा है। आपको बता दें करी पत्ते के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं

 
Monsoon Season: इस ट्रिक्स से फ्रेश रखें टूटे हुए कड़ी पत्ते, कभी नहीं होंगे वेस्ट
Monsoon Season: इस ट्रिक्स से फ्रेश रखें टूटे हुए कड़ी पत्ते, कभी नहीं होंगे वेस्ट

Monsoon Season: साउथ इंडियन डिशेज में सबसे ज्यादा जरूरी होता है तो वह है कड़ी पता, क्योंकि कड़ी पत्ते से साउथ इंडियन खाने में काफी अच्छा स्वाद आता है। और सिर्फ स्वाद ही नहीं भोजन में करी पत्ते का तड़का खुशबू कभी काम करता है हालांकि अभी से कई सारी डिशेस में इस्तेमाल किया जाने लगा है। आपको बता दें करी पत्ते के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं यह आपके बालों को खूबसूरत और आपकी स्किन को चमकदार बनाते हैं लेकिन अक्सर आपने देखा होगा। कि करी पत्ता तोड़ने के कुछ ही दिनों बाद वह सूखने लगता है यानी मुरझा जाता है, ऐसे में करी पत्ता लंबे समय तक प्रश्न नहीं रह पाता है कई बार लोग इसे फ्रीज में भी रखते हैं लेकिन दो-चार दिनों के बाद यह काला पड़ जाता है और सूख जाता है तो आइए जानते हैं कि आप करीब पत्ते को लंबे समय तक फ्रेश कैसे रख सकते हैं। 

प्लास्टिक व कांच का कंटेनर
अगर आपकी किचन में कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल होता है तो आपको एक साथ खूब सारे कड़ी पत्ते तोड़ लेनी चाहिए। इसके बाद इसे ताजा रखने के लिए किसी प्लास्टिक या कांच के डिब्बे में रखना चाहिए। इससे यह कड़ी पत्ते कई दिनों तक ताजी बने रहेंगे और खराब भी नहीं होंगे आप कुछ दिनों बाद भी अगर इन कड़ी पत्तों का इस्तेमाल करेंगे तो इनकी खुशबू पहले की तरह ही रहेगी। 

पतियों को अलग करें
अगर आप कड़ी पत्तों को कई समय तक ताजा और फ्रेश रखना चाहते हैं तो सबसे पहले उसे तोड़ने के बाद उसकी डंठल को अलग कर ले,हर पत्तियों को उनकी दलों से तोड़ ले और इसके बाद उन्हें धोके सूखे कपड़े से साफ करके पत्तियों को किसी डब्बे में रख ले, अगर पत्तियां दलों के साथ ज्यादा देर तक रहती हैं तो इससे भी पत्तियां जल्दी काली पड़ जाती है। 

धूप में सुखाएं
आप कड़ी पत्तों को धूप में भी सुखाकर लंबे समय तक उसे ताजा रख सकते हैं। आपको करना यह है कि सबसे पहले कड़ी पत्तों को तोड़ने और फेस के डंठल अलग कर ले तेरे कपड़े में कड़ी पत्ता रखकर उसे धूप में सुखा लें तीन-चार दिन सुखाने के बाद इन्हें किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें इससे यह पत्तियां हमेशा ताजा बनी रहेंगी।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss