Milk: गाय और भैंस के दूध में कौन सा है सबसे बेहतर, यहां देंखे अंतर

दूध हर किसी के घर में इस्तेमाल किया जाता है और दूध सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है, और दूध हमारे शरीर के लिए हेल्दी भी होता है, बता दे की दूध घर में बच्चों का मुख्य आहार माना जाता है, 
 
Milk: गाय और भैंस के दूध में कौन सा है सबसे बेहतर, यहां देंखे अंतर
Milk: गाय और भैंस के दूध में कौन सा है सबसे बेहतर, यहां देंखे अंतर

Milk: आज के समय में दूध हर किसी के घर में इस्तेमाल किया जाता है और दूध सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है, और दूध हमारे शरीर के लिए हेल्दी भी होता है, बता दे की दूध घर में बच्चों का मुख्य आहार माना जाता है, वहीं कुछ डॉक्टर भी लोगों को दूध पीने की सलाह देते हैं . दूध में विटामिन डी और कैल्शियम भी पाया जाता है, जिससे हमारी हड्डियां काफी मजबूत रहती हैं. दूध में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं.जिसके कारण इसे संपूर्ण आहार माना जाता है, ऐसे में ज्यादातर लोग दूध का सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल हमेशा बना रहता है कि गाय का दूध बेहतर होता है या भैंस का, आज हम आपको इसका जवाब देंगे। ये सभी प्रश्न. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किसका दूध है बेहतर।?

गाय और भैंस के दूध में अंतर

केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, गाय के दूध की खपत भैंस से भी ज्यादा है। क्योंकि गाय के दूध में वसा की मात्रा कम होती है और इसकी बनावट हल्की होती है। जबकि भैंस का दूध गाढ़ा होता है. इसी कारण से गाय का दूध अधिक पिया जाता है क्योंकि भैंस के मुकाबले इसे पचाना आसान होता है।

वहीं अगर प्रोटीन की बात करें तो भैंस के दूध में गाय के दूध से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में अधिक पानी होता है, भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में अधिक वसा होती है। भैंस के दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और गाय के दूध में विटामिन की मात्रा अधिक होती है। वहीं, गाय के दूध का रंग थोड़ा पीला-सफेद होता है। जबकि भैंस का दूध मलाईदार सफेद होता है।

स्वास्थ्य लाभ

भैंस के दूध में बीटा-लैक्टो ग्लोब्युलिन और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। इस वजह से यह ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। वहीं भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में कम कोलेस्ट्रॉल होने के कारण यह हाई ब्लड प्रेशर, किडनी और फैट यानी मोटापे जैसी बीमारियों के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। वहीं अगर गाय के दूध के फायदों की बात करें तो इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है। जो हड्डियों को मजबूत और दिल को स्वस्थ रखने के लिए बेहतर है। लगभग गाय और भैंस दोनों का दूध स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और उनकी अलग-अलग बनावट और फायदे होते हैं। लोगों को अपने दैनिक आहार में दूध का सेवन करना चाहिए।

Tags

Share this story