Rose water benefits: चेहरे ही नहीं! पेट और आंखों को भी दुरुस्त रखता है गुलाब जल, जानें कैसे? 

गुलाब जल का इस्तेमाल आप चेहरे के अलावा अन्य जगहों पर भी कर सकते हैं, जिससे आपको अनेक फायदे होते हैं.
 
Rose water benefits
Image Credit:- pexels

Rose water benefits: अक्सर महिलाएं अपने चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करती हैं. गुलाब जल (Rose water) में मौजूद पोषक तत्व आपके चेहरे को निखारने में सहायक हैं. जिस वजह से गुलाब जल का इस्तेमाल लोग अपनी स्किन केयर के लिए करते हैं.

आज हम आपको गुलाब जल के अन्य फायदों के बारे में बताने वाले हैं, जिसके अनुसार गुलाब जल केवल आपकी आपकी त्वचा के लिए नहीं, बल्कि शरीर के अनेक हिस्सों के लिए भी फायदेमंद है.

गुलाब जल का इस्तेमाल आप चेहरे (face) के अलावा अन्य जगहों पर भी कर सकते हैं, जिससे आपको अनेक फायदे होते हैं. आगे हम इसी के बारे में बात करेंगे... 

यहां पढ़ें गुलाब जल के अनेक फायदे

  • गुलाब जल का इस्तेमाल आप आंखों (eyes) के लिए भी कर सकते हैं. जिसे आप आई ड्रॉप के तौर पर भी आंखों में डाल सकते हैं. गुलाब जल का इस्तेमाल करने पर आपको आंखों से संबंधित अनेक परेशानियों से छुटकारा मिलता है.
  •  गुलाब जल का इस्तेमाल आप घाव को भरने या जलन से राहत पाने के लिए भी कर सकते हैं. गुलाब जल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण आपके घाव पर मरहम का कार्य करते हैं.
  •  गुलाब जल का इस्तेमाल करके आप अपने शरीर की इम्युनिटी (Immunity) को बढ़ा सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज आपके शरीर को बेवजह इंफेक्शन के खतरे से बचाती हैं.
  •  गुलाब जल का प्रयोग करके आप मानसिक तनाव से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसमें आपको एंटी डिप्रेशन एंटीएंजायटी के गुण मिलते हैं, जिससे आपकी नींद भी सुधरती है और आपका स्ट्रेस लेवल भी कम होता है.
  •  आप जानते हैं कि गुलाब जल का इस्तेमाल करके आप अपने पाचन तंत्र (digestive system) को भी मजबूत बना सकते हैं. यह आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करके आपको पेट संबंधी परेशानियों से बचाता है.
  •  गुलाब जल का इस्तेमाल करके आप श्वसन संबंधी दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके साथ ही गुलाब जल का प्रयोग करके आप सिरदर्द, माइग्रेन (MIgraine) की समस्याओं से भी जल्द छुटकारा पा सकते हैं.
  •  गुलाब जल का इस्तेमाल आप नहाने के पानी में या फिर पीने के पानी में कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको गुलाब जल के अन्य कई लाभ प्राप्त होते हैं.

ये भी पढ़ें:- ऑर्गेनिक और हेल्दी रोजवॉटर घर में ही बनाएं

Tags

Share this story