Shelf life of ginger:क्या आपके किचन में रखी अदरक हो जाती है जल्दी खराब, तो ये टिप्स आएंगे काम

कई बार महिलाओं की यह शिकायत रहती है, कि उनके किचन में रखी अदरक जल्दी-जल्दी खराब होने लगती है, जिस वजह से वह काफी परेशान रहती हैं.
 
Shelf life of ginger
Image Credit:- wikimedia commons

Shelf life of ginger: आपके रसोई घर में अदरक जरूर मौजूद होती है.अक्सर लोग अदरक की चाय पीना काफी पसंद करते हैं और अदरक का प्रयोग सब्जी में मसाले के साथ भी किया जाता है.

कई बार महिलाओं की यह शिकायत रहती है, कि उनके किचन में रखी अदरक जल्दी-जल्दी खराब होने लगती है, जिस वजह से वह काफी परेशान रहती हैं.

ऐसे में आज हम आपको किचन में रखी अदरक को लंबे समय तक सुरक्षित रखने से जुड़े कुछ एक जरूरी टिप्स बताएंगे.

इसके साथ ही आप उपरोक्त टिप्स को अपनाकर लंबे समय तक अदरक का बिना खराब हुए प्रयोग कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं... 

अदरक को लंबे समय तक इस्तेमाल करने से जुड़े टिप्स

  1. अगर आप अदरक को लंबे समय तक सुरक्षित बनाकर रखना चाहते हैं, तो आप कोशिश करें कि अदरक का पेस्ट बना लें. अदरक का पेस्ट काफी लंबे समय तक आप प्रयोग में ले सकती हैं और आप आसानी से इसे फ्रिज के जार में रखकर 1 महीने तक प्रयोग कर सकती हैं.
  2. अदरक का पेस्ट आप बर्फ वाली क्यूब ट्रे में भी जमाकर रख सकते हैं, इस तरह से आप अदरक का इस्तेमाल 3 महीने तक कर सकते हैं. ध्यान रहे इस दौरान अदरक में पानी ना जाने पाएं, वरना अदरक खराब हो जाएगी.
  3.  अदरक को लंबे समय तक प्रयोग करने के लिए आप उसे पेपर टॉवल में लपेटकर फ्रिज में रख दें, ताकि उसे हवा ना लगे. ऐसा करके भी आप अदरक को लंबे समय तक यूज कर सकतीं हैं.
  4. अदरक को हमेशा आप किसी बैग में बंद करके फ्रिज में रख दें, इससे अदरक काफी लंबे समय तक प्रयोग की जा सकती हैं. इसके लिए आप  जिपलॉक बैग्स, मोटे कागज या कपड़े का भी प्रयोग कर सकते हैं.
  5.  अदरक को आप जब भी स्टोर करके रखें तो उसको सुखा लें, वरना गीली अदरक जल्दी खराब हो जाती है.
  6.  अगर आप अदरक का छिलका उतार दें, तब भी आप उसे 8 से 10 दिनों तक प्रयोग में ला सकते हैं. अदरक को फ्रिज के डोर सेक्शन में रखने से आप 1 महीने तक उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  7.  कई लोग अदरक को सुखाकर उसे सौंठ के तौर पर काफी समय तक प्रयोग में लाते हैं, इस तरह से भी आप अदरक को लंबे समय तक प्रयोग में ला सकती हैं.

ये भी पढ़ें:- कही नकली अदरक की तो नहीं पी रहे आप चाय, ऐसे करें असली की पहचान

Tags

Share this story