Skin Care Tips: क्या आप भी घुटनों और कोहनी के कालेपन से हैं परेशान? तो यह घरेलू उपाय आएंगे आपके काम

आपकी कोहनी और घुटने शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जिस पर लोग ध्यान नहीं देते. ज्यादातर लोग अपने चेहरे और बालों का ध्यान रखते हैं लेकिन इन हिस्सों को लोग भूल ही जाते हैं.
 
Skin Care Tips
Kaia Naturals

Skin Care Tips: आजकल की भागदौड़ में लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते. कई लोग तो अपने शरीर की सुंदरता को भूल ही जाते हैं और खासकर ऐसे हिस्सों को जिन्हें हम इग्नोर कर देते हैं. आपकी कोहनी और घुटने शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जिस पर लोग ध्यान नहीं देते. ज्यादातर लोग अपने चेहरे और बालों का ध्यान रखते हैं लेकिन इन हिस्सों को लोग भूल ही जाते हैं. इन जगहों को इग्नोर करने से ऊपर कालापन आ जाता है जिसकी वजह से यह शरीर की सुंदरता को खराब कर देता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप इस कालेपन को हटा सकते हैं.

नींबू का करें इस्तेमाल

नींबू शरीर की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वहीं नींबू को आप अपनी कोहनी और घुटने पर लगाए क्योंकि यह प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. साथ ही यह त्वचा के रंग को भी काफी निखारता है. दरअसल, नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है इसलिए यह डेड स्किन को किनारे करने में हमारी काफी मदद करता है. नींबू को थोड़ी देर तक कोहनी और घुटने पर रगड़े फिर धो लें.

दही दिलाएगा कालेपन से निजात

दही जो कि शरीर के स्वास्थ्य से लेकर त्वचा तक सभी के लिए लाभदायक होता है. दही को अगर आप कोनी और घुटने पर लगाते हैं तो यह आपकी त्वचा की रंगत को खूबसूरत बनाता है क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है. इसके अलावा दही त्वचा को मॉश्चराइज करने में भी हमारी मदद करता है. सबसे पहले कुछ देर के लिए आप दही को कोनी या घुटने पर लगाएं रखें और बाद में पानी इसे पानी से धो लें.

नारियल का तेल है बेहद कारगर

घुटने और कोहनी का कालापन साफ करने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा को मॉश्चराइज करता है. साथ ही कालेपन से भी हमें छुटकारा दिलाता है. नारियल के तेल को हफ्ते में 2 से 3 दिन तक इस्तेमाल करने से त्वचा का रुखापन दूर हो जाता है.

संतरे के छिलकों का करें प्रयोग

संतरे का छिलका कोहनी और घुटनों के कालेपन को साफ करने में काफी मदद करता है. इसके लिए पहले आप छिलके को धूप में सूखाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट में आपको थोड़ा दूध और गुलाब जल मिलाना होगा. इसके बाद पेस्ट को कालेपन वाली जगह पर लगाएं. फिर कुछ समय बाद इस पेस्ट को पानी से धो लें.

आलू के इस्तेमाल से कालापन होगा दूर

सबका मनपसंद आलू जो कि सभी के घर में होता है. यह कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद है. इसके लिए आपको आलू के टुकड़े को करीब 5 मिनट के लिए रगड़े फिर इसे पानी से धो लें. इस घरेलू उपाय को दिन में कम से कम दो बार करें जो कि आपको फायदा करेगा.

Tags

Share this story