Skin Care Tips: त्वचा का ख़्याल रखना है बेहद जरूरी,  ये घरेलू उपाय लाएंगे चेहरे पर चमक 

इस मौसम में नमी के कारण स्किन ऑयली हो जाती है, जिससे कील, मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ जाती है.
 
Skin Care
Pixapay

Skin Care Tips: मानसून में स्किन की देखभाल करना बहुत जरूरी है. बारिश के मौसम में नमी के कारण स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. इस मौसम में नमी के कारण स्किन ऑयली हो जाती है, जिससे कील, मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ जाती है. हालांकि स्किन के जुड़ी समस्याओं से आप आसानी से निजात पा सकते हैं. 

1 हल्दी का लेप 

लेप की विधि... एक चम्मच बेसन और एक-चौथाई चम्मच हल्दी लें. इस पाउडर में पानी या दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें. तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर एक समान लगाकर सूखने दें. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. धोते समय साबुन का प्रयोग न करें. इस लेप का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार किया जा सकता है. 

फायदा... हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा को चमकदार भी बनाते हैं. इस पैक का इस्तेमाल सभी प्रकार की त्वचा में किया जा सकता है.

2 एलोवेरा जैल 

जैल की विधि... एक चम्मच एलोवेरा जैल को एक चम्मच शहद और दूध के साथ मिलाएं. इस जैल से चेहरे पर छोटे-छोटे गोले बनाते हुए मसाज करें और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इस जैल में एक चुटकी हल्दी भी मिलाई जा सकती है.

फायदा.... त्वचा के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद है. यह त्वचा को अंदर तक हाइड्रेट करता है. साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा चमकदार भी होती है. इसका प्रयोग रूखी त्वचा के लिए बेहतर होता है. 

3 पपीते का फेस मास्क 

फेस मास्क की विधि... एक बड़ा चम्मच पपीते का गूदा लें और इसमें थोड़ी-सी शहद और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. अच्छी तरह मिलाने के बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. लगभग 20 मिनट तक मसाज करें और साफ़ पानी से धो लें. 

फायदा... पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स, एंजाइम्स और • विटामिन सी से भरा होता है जो चमकदार खूबसूरत त्वचा पाने में लाभकारी है. यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. इसके साथ ही झुर्रियों और त्वचा के गहरे हुए रंग को भी हल्का करने सहायक है. इस मास्क का प्रयोग रूखी त्वचा को ग्लो देने का काम करता है.

4 बेसन का पैक 

पैक की विधि... एक बड़ा चम्मच बेसन और आधा बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पैक को चेहरे और गर्दन पर समान मात्रा में लगाएं। सूखने के बाद साफ़ पानी से धो लें.

फ़ायदा... बेसन का उपयोग त्वचा के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं है. बेसन त्वचा की गंदगी को निकालकर इसे अच्छी तरह साफ़ करता है. इससे न सिर्फ़ त्वचा की रंगत को निखारा जा सकता है बल्कि यह त्वचा के अतिरिक्त तेल को साफ़ करके मुंहासे की परेशानी को भी कम कर सकता है. रूखी त्वचा बेसन अधिक फायदेमंद है.

Tags

Share this story