Weight Gain Foods: अगर आप भी है दुबले और पतले, तो इन चीजों को खाकर बनाएं अपनी बॉडी
 

 अगर आप काफी ज्यादा दुबली और पतले हैं खाया पिया आपके शरीर में लगता नहीं है, और आप अपने जल्द ही मसल पढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों का इस्तेमाल करना होगा। आइए जानते हैं कि आपको प्रोटीन किस किस चीज में मिलेगा और क्या-क्या खाने से आप अपनी सेहत अच्छी बना सकते हैं। 
 
Weight Gain Foods: अगर आप भी है दुबले और पतले, तो इन चीजों को खाकर बनाएं अपनी बॉडी
Weight Gain Foods: अगर आप भी है दुबले और पतले, तो इन चीजों को खाकर बनाएं अपनी बॉडी

Weight Gain Foods: अगर आप काफी ज्यादा दुबली और पतले हैं खाया पिया आपके शरीर में लगता नहीं है, और आप अपने जल्द ही मसल पढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों का इस्तेमाल करना होगा। आइए जानते हैं कि आपको प्रोटीन किस किस चीज में मिलेगा और क्या-क्या खाने से आप अपनी सेहत अच्छी बना सकते हैं। 

सोयाबीन
आपको बता दें कि सोयाबीन प्रोटीन का सबसे अच्छा शानदार स्रोत होता है, प्रोटीन के अलावा इनमें खनिज और विटामिन बी कॉर्नफ्लेक्स और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। इसलिए बॉडी बनाने वाले लोगों को सोयाबीन जरूर खानी चाहिए इस सस्ता उपाय है जो हर किसी के बजट में भी फिट रहता है। 

दही
मसल्स बनाने के लिए आप अपने डाइट में योगर्ट दही छाछ को जरूर शामिल करें इनमें भी काफी ज्यादा प्रोटीन होता है, जो मसल्स के निर्माण में आपकी मदद करता है आपको बता दें, कि योगर्ट में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं जो पाचन तंत्र को सुधारते हैं और प्रोटीन के अवशेष को शरीर में जमा नहीं होते हैं यह आपके शरीर को काफी ज्यादा फायदा भी देते हैं। 

मछली
अगर आप लोग नॉनवेजिटेरियन है तो आप मछली को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, मछली में प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा होती है इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो मसल्स को काफी ज्यादा मजबूत और बढ़ाता है। 

अंडे और दूध
अगर आप अपने मसल्स में जल्द से जल्द फायदा देखना चाहते हैं तो आपको दूध और अंडे का तो जरूर सेवन करना चाहिए।  जो लोग जिम जाते हैं या फिर अपनी बॉडी को मेंटेन करने में लग जाते हैं अपना पेट बढ़ाते हैं।  उन लोगों को दूध और अंडे का सेवन तो जरूर करना चाहिए अंडे में प्रोटीन विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं, जो हमारे मसल्स के लिए काफी ज्यादा मददगार रहते हैं इसी के साथ दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है यह भी हमारी बॉडी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। 

Tags

Share this story