Weight loss tips: वजन कम करने के लिए सलाद खाना हो गया पुराना, ट्राय करें ये नया तरीका

कई बार लोग केवल सलाद खाने के बाद भी मोटापा कम नहीं कर पाते, जबकि कई बार सलाद खाकर इतना बोर हो जाते हैं कि उनका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है.
 
Weight loss tips
Image Credit:- joefitness

Weight loss tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते हैं. व्यक्ति का पूरा दिन धन कमाने और उसे व्यवस्थित करने में ही निकल जाता है. ऐसे में कई बार लोग अव्यवस्थित जीवन के चलते मोटापे का शिकार हो जाते हैं.

व्यक्ति के चाहते हुए भी मोटापा कम नहीं होता और धीरे-धीरे मोटापे की वजह से लोग मानसिक अवसाद (mental stress) का शिकार होने लगते हैं. आजकल इंटरनेट पर वजन कम करने के लिए अनेक उपाय बताए जाते हैं. जिसमें सबसे सटीक उपाय रोजाना सलाद (salad) खाना माना जाता है.

कई बार लोग केवल सलाद खाने के बाद भी मोटापा कम नहीं कर पाते, जबकि कई बार सलाद खाकर इतना बोर हो जाते हैं कि उनका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है.

ऐसे में आज हम आपको वजन (weight loss) कम करने के लिए एक खास उपाय बताएंगे, जिसे करने के बाद आपके स्वाद में भी कोई कमी नहीं आएगी और आपको वजन कम करने में आसानी रहेगी, तो चलिए जानते हैं... 

ये भी पढ़ें:- पढ़े तेजी से वजन कम करने के 5 बेहद आसान तरीके

वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय

आपने भीगे हुए चने (kala chana) अवश्य खाए होंगे. भीगे हुए चनों को यदि आप सलाद के तौर पर खाते हैं, तब भी आपको बढे़ हुए वजन से छुटकारा मिलता है. भीगे हुए चनों में आप कुछ एक चीजें मिलाकर उसे स्वादिष्ट और हेल्दी बना सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ एक चीजों की जरूरत पड़ेगी. चलिए जानते हैं... 

  • वजन कम करने के लिए आपको यदि चने की हेल्दी रेसिपी बनानी है, तो इसके लिए आपको चनों को करीब 8 घंटे तक भिगोकर रख देना है.
  • इसके बाद चनों को नमक डालकर उबाल लें. इसके बाद उसमें सरसों का तेल और जीरा डालकर उसे भुन लें.
  • इसके बाद चनों में काला नमक, टमाटर, प्याज, धनिया, खीरा, नींबू, चिली फ्लेक्स, हर्ब्स, मूंगफली के दाने आदि मिला लें.
  • इस प्रकार से चनों का स्वाद भी बदल जाएगा और यह आपके वजन को घटाने में भी सहायक है.
  • चनों का इस तरह से सेवन करने पर आपको इसके काफी सारे स्वास्थ्य से जुड़े फायदे भी मिलेंगे और साथ ही आपका वजन भी कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:- चना मसाला बदल देगा खाने का पूरा मिजाज, जानें रेसिपी

Tags

Share this story