Weight Loss: पढ़े तेजी से वजन कम करने के 5 बेहद आसान तरीके

हममें से ज्यादातर लोग नए साल में फिट रहने और वजन कम करने का संकल्प लेते हैं, लेकिन हर गुजरते महीने के साथ हम न तो लक्ष्य की ओर बढ़ने की कोशिश करते हैं और न ही उसे हासिल करने की कोशिश करते हैं। सच तो यह है कि साल के अंत तक हमारा वजन पिछले साल की तुलना में कई ज्यादा किलो बढ़ गया है। 
 
Weight Loss: पढ़े तेजी से वजन कम करने के 5 बेहद आसान तरीके
Weight Loss: पढ़े तेजी से वजन कम करने के 5 बेहद आसान तरीके

Weight Loss: हममें से ज्यादातर लोग नए साल में फिट रहने और वजन कम करने का संकल्प लेते हैं, लेकिन हर गुजरते महीने के साथ हम न तो लक्ष्य की ओर बढ़ने की कोशिश करते हैं और न ही उसे हासिल करने की कोशिश करते हैं। सच तो यह है कि साल के अंत तक हमारा वजन पिछले साल की तुलना में कई ज्यादा किलो बढ़ गया है। और देखा जाए तो वजन कम करना एक साधना की तरह है, आपको अपने पसंदीदा फास्ट फूड से मुंह मोड़ना होगा और बिस्तर का आराम छोड़कर थोड़ा पसीना भी बहाना होगा। लेकिन ऐसे कई आसान तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप वजन भी घटाने का सफर कम बाधाओं के साथ पार कर सकते हैं। बस आपको अपने खान-पान और जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करना होगा और फिर आप भी फैट टू फिट का लक्ष्य आसानी से हासिल कर सकते हैं। हासिल करने में सफल रहेंगे

1. खूब पानी पियें
पानी न केवल हमारे जीवन के लिए बल्कि हमारे शरीर की मशीनरी को सुचारु रूप से नियंत्रित रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। वजन कम करने के लिए पहला कदम अपने पानी के सेवन में सुधार करना है। पूरे दिन में कम से कम चार लीटर पानी पीना जरूरी है। इससे आपके शरीर से गंदगी बाहर निकल जायेगी. वॉटर रिटेंशन की समस्या खत्म हो जाएगी और पाचन क्रिया बेहतर होगी। दरअसल, इस दावे में सच्चाई है कि पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

2. चीनी से दूर रहें
आपका वजन बढ़ाने में सबसे बड़ा हाथ चीनी का होता है। दिनभर चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक के सहारे आप काम चलाते रहते हैं। इसके बाद दोपहर और रात के खाने के बाद मीठा खाकर मन संतुष्ट होता है। लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको यह रूटीन छोड़ना होगा। अगर आप चाय और कॉफी में चीनी बंद नहीं कर सकते तो धीरे-धीरे कम करना शुरू कर दें। अगर खाने के बाद मीठा खाने का मन हो तो कोई फल खा लें. चीनी में न केवल खाली कैलोरी अधिक होती है, बल्कि यह आपके चयापचय को भी धीमा कर देती है।

3. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं
अगर आप अपना वजन घटना चाहते है तो वजन घटाने के लिए अच्छा प्रोटीन आहार लेना जरुरी होता है। उच्च प्रोटीन आहार का सेवन आपके पाचन में सुधार भी करता है, इसके साथ ही आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ भी महसूस कराता है और शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है। प्रोटीन के सेवन से ट्राइग्लिसराइड्स, ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और मोटापा तेजी से कम होता है। अगर आपके खान पान में प्रोटीन की मात्रा कम है तो इसमें सुधार करें. इसके साथ ही अपने आहार में अधिक प्रोटीन भी शामिल करें। और रोजाना दालें, अंडे, पनीर और सोया उत्पादों का भी सेवन करें।

4. चलना शुरू करें
वजन कम करने के लिए डाइट के साथ-साथ शरीर को एक्टिव रखना भी जरूरी है। सोफे पर बैठकर वजन कम करने का सपना सिर्फ सपना ही रह जाता है। इसलिए खुद को प्रेरित करें और घर के आसपास किसी खुली जगह पर टहलने का नियम बना लें। आदर्श रूप से आपको वजन घटाने के लिए रोजाना कम से कम 45 मिनट तक तेज चलना चाहिए। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो सुबह और शाम आधा-आधा घंटा टहलने की कोशिश करें। आप 10 मिनट की पैदल दूरी से भी शुरुआत कर सकते हैं।

5. भोजन में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं
तला, भुना, मसालेदार खाना हर किसी को पसंद होता है। खासतौर पर मैदा से बनी चीजें तो हमारी डाइट का हिस्सा बन गई हैं। लेकिन वजन कम करने के लिए इन चीजों से दूरी बनानी होगी. इसके साथ ही आपको अपने खाने में मेदा भी काम करना चाहिए। फाइबर न केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, बल्कि आंतों को भी साफ रखता में मदद करता है और आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है। जब कोई अपना वजन कम करना चाहता है

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss