Asia cup 2023 :  एशिया कप में पाकिस्तान ने नेपाल को 238 रन से हराया, शादाब ने सबसे ज्यादा लिए 4 विकेट, इफ्तिखार ने लगाई पहली सेंचुरी

उन्होंने हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज जीती है. नेपाल को वास्तव में अच्छी टीमों के खिलाफ खेलने का ज्यादा अभ्यास नहीं है. 
 
asia cup 2023
Asian Cricket Council twitter account

Asia cup 2023 :  पाकिस्तान ने 30 अगस्त को अपना एशिया कप में आगाज शानदार तरीके से किया हैं. टीम ने मुकाबले में नेपाल को 238 रनों के काफी बड़े अंतर से हराते हुए धूल चटाई है इस टूर्नामेंट में यह पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत हैं. मुल्तान के स्टेडियम में पाकिस्तान ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 342 रन बनाए. जवाब में नेपाल की टीम ने मात्र 23.4 ओवर में 104 रन पर ऑलआउट हो गई. पाकिस्तान की जीत के लिए हीरो कप्तान इफ्तिखार अहमद,बाबर आजम और शादाब खान माने जा सकते हैं. कप्तान बाबर आज़म ने शानदार खेलते हुए अपनी शतकिय पारी को पूरा किया . उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने नेपाल के सामने अपनी पारी में  343 रनों का लक्ष्य रखा था. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 342 रन बनाए. कप्तान बाबर आजम ने बहुत अच्छा मैच खेला. 

मुल्तान के मैदान पर कप्तान बाबर आजम  ने 131 बॉल पर 151 रन बनाए, जबकि इफ्तिखार अहमद ने नाबाद 109 रनों का योगदान दिया. दोनों के बीच 214 रनों की पार्टनरशिप रही. मोहम्मद रिजवान  ने 44 रनों का योगदान दिया. बाबर ने अपनी पारी में 131 गेंद खेली और 14 चौके के अलावा 4 छक्के भी  लगाए. इफ्तिखार अहमद ने 71 गेंदों पर 11 चौके और 4 छक्के जमाए.    

फखर जमान पाकिस्तान के लिए सर्वश्रेष्ठ

साल 2023 में वनडे क्रिकेट में फखर जमान पाकिस्तान के लिए अंक हासिल करने के मामले में सर्वश्रेष्ठ रहे. उन्होंने गेंद को हिट किया और 11 मैचों में 579 अंक हासिल किए, जो बहुत भी है. यहां तक ​​कि उन्होंने 3 बार रन भी बनाए जब उन्होंने गेंद को काफी दूर तक मारा. फखर के बाद अंक हासिल करने के मामले में कप्तान बाबर आजम दूसरे स्थान पर रहे। 2023 में उन्हें 538 अंक मिले.

बाबर ने खेली रिकाॅर्ड पारी

बाबर सबसे तेज 19 शतक जमाने वाले बैटर बने. बाबर ने 102 पारियों में इतने शतक जमाए हैं. उन्होंने हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 104 पारियों में 19 शतक जमाए थे. इसके अलावा भी उन्होंने कई दिग्गज खिलाडि़यो के रिकॅार्ड तोडे़ हैं.


पहली बार खेल रहा नेपाल 

पाकिस्तान इससे पहले दो बार एशिया कप जीत चुका है, जो किसी बड़े टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ टीम होने जैसा है. वहीं नेपाल अब तक कभी भी एशिया कप में नहीं खेल पाया है. पाकिस्तान को वन डे क्रिकेट मैचों में भी दुनिया की नंबर एक टीम का दर्जा दिया गया है. उन्होंने हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज जीती है. नेपाल को वास्तव में अच्छी टीमों के खिलाफ खेलने का ज्यादा अभ्यास नहीं है. उनके पिछले सभी मैच अन्य छोटी टीमों के के साथ रहे हैं.

पाकिस्तान टीम के खिलाड़ी

 बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, फखर जमान, इमाम-उल-हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद,शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ.

नेपाल की टीम के प्लेयर्स

रोहित पौडेल (कप्तान), करण केसी, कुशल माला, संदीप लामिछाने, ललित राजबंशी , गुलशन झाकुशल , भुर्तेल, अर्जुन सौद, आसिफ शेख, आरिफ शेख और सोमपाल कामी दीपेंद्र सिंह ऐरी.

यह भी पढ़ें : Asia cup 2023: एशिया कप के महाकुंभ का हुआ आगाज, अब से पहले के मुकाबलों में किस टीम का रहा शानदार प्रदर्शन , जानिए
 

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss