Asia cup 2023: एशिया कप के महाकुंभ का हुआ आगाज, अब से पहले के मुकाबलों में किस टीम का रहा शानदार प्रदर्शन , जानिए

बता दे इस बार एशिया कप में  टीम इंडिया का 50 वां मुकाबला खेला जाएगा. जब टीम इंडिया 2 सितंबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ खेलने मैदान में होगी तो वह भारतीय टीम का 50वां मुकाबला होगा. अब तक श्रीलंका 50 मैच खेल चुका है.
 
asia cup 2023
panjab keshari website

Asia cup 2023: एशिया कप 2023 के टूर्नामेंट की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इसकी मेजबान पाकिस्तान और श्रीलंका मिलकर कर रहे हैं. पहला मैच पाकिस्तान और नेपाल में होगा. यह पहली बार है जब नेपाल एशिया कप में खेल रहा है. टीम इंडिया एशिया कप में खेलने में काफी अच्छी है. भारतीय टीम ने पहले भी कई गेम जीते हैं. एशिया कप में दो तरह के खेल होते हैं, एक वनडे और दूसरा टी- 20. भारत ने दोनों तरह के खेलों में अच्छा प्रदर्शन किया है. 2 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच बेहद रोमांचक मुकाबला होगा जिसका सभी को इंतजार है. आइए जानें कि किस टीम ने टूर्नामेंट में सबसे अधिक खेल खेले और जीते हैं और किस टीम ने उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है.

अब तक की टीमों का परफॉर्मेंस

भारतीय टीम ने 1984 से लेकर 2018 तक 49 मैच खेले हैं और इनमें से 31 मैचों में जीत दर्ज की हैं तो 16 में हार का सामना करना पड़ा हैं. भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 65.62 रहा. पाकिस्‍तान (pakisthan) ने  1984 से लेकर 2018 तक कुल 45 मैच खेले हैं और इसमें से 26 मैच जीते तो 18 गंवाए हैं. टीम की जीत का प्रतिशत 59.09 रहा है. श्रीलंका ने एशिया कप में 50 मैच खेले हैं और जिसमें से 34 जीते और 16 हारे हैं. टीम की जीत का प्रतिशत 68 है, जो भारत और पाकिस्‍तान से कहीं ज्‍यादा है. बांग्‍लादेश 43 मैच खेल चुका है, उन्होंने एशिया कप में सिर्फ 7 मैचों में जीत दर्ज की है और 36 में उसे हार का सामना करना पड़ा है.
इस बार पहली बार नेपाल की टीम भी एशिया कप में खेलने मैदान में उतरी है और भारतीय टीम का मुकाबला इस बार पाकिस्तान के साथ दो सितंबर को खेला जाएगा.

टीम इंडिया का इस बार 50वां मुकाबला

बता दे इस बार एशिया कप में  टीम इंडिया का 50 वां मुकाबला खेला जाएगा. जब टीम इंडिया 2 सितंबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ खेलने मैदान में होगी तो वह भारतीय टीम का 50वां मुकाबला होगा. अब तक श्रीलंका 50 मैच खेल चुका है.

1984 में हुआ था एशिया कप का आगाज

एशिया कप के इतिहास की हम बात करें तो इसकी शुरूआत 1984 में हुई थी. भारत, पाकिस्‍तान और श्रीलंका ये 3 टीमें हैं, जो एशिया कप के पहले ही सीजन से लगातार खेलती रही है. यह टूर्नामेंट (Tournament) एक राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट था. श्रीलंका टूर्नामेंट में पाकिस्तान पर एक जीत के साथ उपविजेता रहा, जबकि पाकिस्तान अपने दो मैचों में से एक भी जीते बिना घर लौटना पड़ा था.

यह भी पढे़ं - Asia Cup 2023 : एशिया कप का आगाज आज, पाकिस्तान - नेपाल में कौन किस पर पडे़गा भारी, जानें

Tags

Share this story