Asia Cup Final 2023: श्रीलंका को हराकर भारत 8वीं बार बना एशिया कप का चैंपियन 

फाइनल मैच शुरू होने में बारिश के कारण देरी हुई. फाइनल 3 बजे से शुरू होना था लेकिन बारिश के कारण 3 बजकर 40 मिनट पर शुरू हुआ. टॉस होने के बाद ही बूंदाबांदी शुरू हो गई, जो बाद में तेज हो गई. दोनों टीमों में एक-एक बदलाव हुआ है,भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अक्षर पटेल की जगह वॉशिंगटन सुंदर को मौका दिया गया, जबकि श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने चोटिल महीश तीक्षणा की जगह दुशन हेमंथ को खिलाया. 
 
Asia Cup Final 2023
bcci twitter

Asia Cup Final 2023: टीम इंडिया ने 8वीं बार एशिया कप का खिताब जीत लिया है भारत ने कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए फ़ाइनल मुकाबले में श्रीलंकाई बल्लेबाज़ भारतीय गेंदबाज़ी के आगे टिक नहीं पाए और पूरी टीम मात्र 50 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. इसके बाद भारत ने सातवें ओवर में 51 रन बना कर यह मुक़ाबला 10 विकेट से जीत लिया. 

फाइनल मैच में श्रीलंकाई टीम ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 15.2 ओवर में 50 रन पर ऑलआउट हो गई. जवाब में भारतीय टीम ने 6.1 ओवर में 51 रन बनाते हुए जीत हासिल कर ली. भारत ने सबसे कम गेंद खेल कर टारगेट चेज करने का अपना रिकॉर्ड भी सुधारा है. टीम इंडिया बल्लेबाजी में 37 गेंद खेलकर मैच जीत गई. पिछला रिकॉर्ड 69 गेंदों का था, भारत ने 2001 में केन्या को इतनी गेंद खेलकर हराया था. अब से पहले खेले गए 7 फाइनल में से 4 भारत ने जीते, जबकि 3 में श्रीलंका को सफलता हाथ लगी.

ये हैं जीत के हीरो

मोहम्मद सिराज : मोहम्मद सिराज ने स्पेल में शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट चटकाए . उन्होंने शुरुआती 16 गेंदों में श्रीलंका के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया.

हार्दिक पंड्या : सिराज के बाद हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट लेकर श्रीलंकाई टीम को 50 रन पर सिमेटाने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने अंतिम बैटर्स के 3 विकेट हासिल किए.

Asia Cup Final 2023

शुभमन गिल और ईशान किशन की ओपनिंग जोड़ी : 51 के छोटे से लक्ष्य को चेज करने के लिए भारतीय कप्तान ने ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किए. रोहित ने अपनी जगह ईशान किशन को ओपनिंग करने भेजा. दोनों ने पारी की तेज शुरुआत की.

यहां से श्रीलंका की पारी 

श्रीलंका ने तोड़ा बांग्लादेश का रिकॉर्ड 

अभी तक का भारत के खिलाफ किसी टीम का वनडे में सबसे छोटा स्कोर है. अब से पहले वनडे में भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर बांग्लादेश के नाम 2014 में 58 रन पर ऑलआउट हुई थी. वनडे में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के नाम है, जिसमें जिम्बाब्वे की टीम 2004 में श्रीलंका के खिलाफ 35 रन पर ऑलआउट हो गई थी.

बैटर 20 का आंकड़ा भी नही छुए

भारतीय गेंदबाजों के सामने श्रीलंकाई खिलाड़ी जूझते नजर आए.  टीम का कोई भी प्लेयर 20 का आंकड़ा पार नहीं कर सका. कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 17 रन बनाए, जबकि दुशन हेमंथ ने 13 रन बनाए.

Asia Cup Final 2023

पावरप्ले में श्रीलंकाई पारी ढे़र

पावरप्ले में श्रीलंकाई पारी पूरी तरह से लड़खड़ा गई. टीम ने शुरूआत में ही 10 ओवर में 33 रन पर 6 विकेट गंवा दिए.  सिराज ने 5 और बुमराह ने एक विकेट चटकाया. टीम का कोई भी बैटर 20 के आंकड़े के पार नही पहुंच पाया.

आधे घंटे देरी से शुरू हुआ मैच

फाइनल मैच शुरू होने में बारिश के कारण देरी हुई. फाइनल 3 बजे से शुरू होना था लेकिन बारिश के कारण 3 बजकर 40 मिनट पर शुरू हुआ. टॉस होने के बाद ही बूंदाबांदी शुरू हो गई, जो बाद में तेज हो गई. दोनों टीमों में एक-एक बदलाव हुआ है,भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अक्षर पटेल की जगह वॉशिंगटन सुंदर को मौका दिया गया, जबकि श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने चोटिल महीश तीक्षणा की जगह दुशन हेमंथ को खिलाया. 

हेड टू हेड

कुल मिलाकर भारत और श्रीलंका के बीच 166 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं. भारत ने 97 और श्रीलंका ने 57 मैचों में जीत दर्ज कर सफलता हासिल की है. 11 मैच बिना परिणाम और एक मैच टाई रहा है.

शुभमन गिल भारत के टॉप स्कोरर

भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी अक्षर पटेल चोटिल हो गए हैं. उनकी जगह पर वॉशिंगटन सुंदर को फाइनल के लिए कोलंबो में बुलाया गया है. फिलहाल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसके लिए अभी तक कोई बयान नहीं जारी किया है. एशिया कप 2023 में भारत के लिए ओपनर शुभमन गिल टॉप स्कोरर रहे हैं उन्होंने 5 मैचों में 275 रन बनाए है, वहीं कुलदीप यादव ने चार मैचों में 9 विकेट लेकर टॅाप हैं.

श्रीलंका के समरविक्रमा के नाम सबसे ज्यादा रन

श्रीलंकाई टीम के स्पिनर महीश तीक्षणा इंजरी के कारण फाइनल से बाहर हो गए हैं. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने तीक्षणा की चोट पर अपडेट जारी करते हुए बताया हैं कि तीक्षणा फाइनल के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. श्रीलंका की ओर से एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन रेट सदीरा समरविक्रमा के नाम है. जबकि मथीश पथिराना श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा विकेट टेकर हैं. 

बारिश की 90 फीसदी आशंका

कोलंबो में आज रविवार को बारिश की 90 फीसदी आशंका है. तापमान 31 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

पिच रिपोर्ट

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच मुख्यतौर पर स्पिनरों के लिए मददगार सबित हुई है, साथ ही यहां पर बल्लेबाजों को भी अच्छी मदद मिलती है. हालांकि दूसरी ओर तेज गेंदबाजों को मैदान पर मुश्किल होती है. गेंद को स्विंग कराने में मदद मिलती हैं.

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज.

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ दुशन हेमंथा, दुनिथ वेल्लालागे, मथीश पथिराना, पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा और प्रमोद मदुशन.

यह भी पढ़ें: Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने 83.80 मीटर भाला फेंककर डायमंड लीग में सिल्वर जीता

Tags

Share this story