PAK vs BAN, Asia Cup 2023: एशिया कप के पहले सुपर-4 मैच में जीता पाकिस्तान, हारिस रऊफ ने झटके 4 विकेट

पिछले हुए मैच में हेड टू हेड में पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश पर हावी रही है. अब तक दोनों के बीच वनडे एशिया कप (ODI Asia Cup) में 13 मैच खेले जा चुके हैं. जिसमें पाकिस्तान ने 12 मुकाबलों में जीत हासिल की है , जबकि बांग्लादेश एक जीत हासिल करने में कामयाब रहा है.
 
asia cup
Pakistan Cricket twitter account

PAK vs BAN, Asia Cup 2023:  एशिया कप - 2023 में सुपर -4 स्टेज में पहला मुकाबला बुधवार को पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच पाकिस्तान के लाहौर में स्थित गद्दाफी स्टेडियम में खेला गया. बांग्लादेश ने एशिया कप-2023 के पहले सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तान को 194 रन का टारगेट दिया. एशिया कप-2023 के पहले सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तान ने बुधवार को बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया हैं. बांग्लादेश की टीम ने पहले टॉस जीतकर खेलते हुए 38.4 ओवर में 193 रन पर ऑलआउट हो गई, जिसके जवाब में पाकिस्तान ने 39.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान के साथ टारगेट हासिल कर लिया. कप्तान बाबर आजम 17 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें तस्कीन अहमद ने बोल्ड किया. बांग्लादेश के टॉप स्कोरर नजमुल हुसैन शान्तो इस मुकाबले में नहीं खेल , क्योंकि उनके बाएं पैर की हैमस्ट्रिंग में चोट लगी हुई है. 

इमाम-उल-हक की फिफ्टी

पाकिस्तानी टीम के ओपनर इमाम-उल-हक ने अर्धशतकीय पारी खेली. उन्होंने 84 गेंदों पर 92.86 के स्ट्राइक रेट के साथ 78 रन बनाए. इमाम ने अपनी पारी में 5 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. इमाम ने 30 प्लस की तीन साझेदारियां पारी की. उन्होंने बाबर के साथ 39, फखर के साथ 35 और रिजवान के साथ 85 रनों की पारी खेली.

पावरप्ले : पाकिस्तान की धीमी बल्लेबाजी

बांग्लादेश से मिले 194 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआती चाल धीमी रही. टीम ने 10 वें ओवर में एक विकेट पर 37 रन बनाए. टीम के दिग्गज खिलाड़ी फखर जमान केवल 20 रन बनाकर आउट हो गए उनको इस्लाम ने LBW किया.


ऐसे गिरे पाकिस्तान के विकेट

1) पहला विकेट फखर जमान का 20 रन बनाकर 10वें ओवर की पहली गेंद पर शोरिफुल इस्लाम ने LBW कर दिया. 

2) दूसरा विकेट बाबर आजम का 17 रन बनाकर 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर तस्कीन अहमद ने बोल्ड करते हुए आउट किया.

3) तीसरा विकेट इमाम-उल-हक का 78 रन बनाकर 33वें ओवर की 5वीं बॉल पर आगा सलमान के हाथों बोल्ड हुए.

asia cup 2023


यहाँ से पढ़िए बांग्लादेश की पारी

बांग्लादेश की टीम 193 रनों पर हुई ऑलआउट

बांग्लादेशी ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 38.4 ओवर में 193 रनों पर ऑलआउट हो गई. विकेटकीपर ​​​​​मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए जबकि कप्तान शाकिब अल हसन ने 53 रनों की साझेदार पारी खेली. पाकिस्तान टीम के हारिस रऊफ ने 4 विकेट लपके जबकि नसीम शाह को 3 विकेट की सफलता मिलीं. इनके अलावा फहीम अशरफ, इफ्तिखार अहमद और शाहीन शाह अफरीदी को एक-एक विकेट मिला.

मुश्फिकुर रहीम ने अर्धशतक जमाया

बांग्लादेशी के विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम ने 71 गेंद पर अर्धशतक लगाया. उन्होंने वनडे करियर का 46वां अर्धशतक जमाया हैं. रहीम ने 87 गेंदों पर 73.56 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके भी लगाए.

शाकिब-रहीम ने संभाला

कप्तान शाकिब अल हसन और रहीम ने बांग्लादेश को शुरुआती झटकों से उबारते हुए दोनों ने 120 बॉल पर 100 रन की पार्टनरशिप की.  उनकी इस साझेदार पारी को फहीम अशरफ ने तोड़ा.

नसीम शाह चोटिल हुए

शाहीन शाह ने 7 वें ओवर की दूसरी गेंद तेज़ रफ्तार से फेंकी जिसके बाद गेंद बल्लेबाज नईम के पैड पर लगकर फाइन लेगी की ओर चली गई. नसीम शाह की नज़र जैसे ही गेंद पर पड़ी तो वे गेंद को रोकने के लिए बड़ी तेजी से अपनी लेफ़्ट तरफ दौड़े और डाइव लगा दी. जिसके बाद डाइव के कारण उन्हें चोट लग गई. फिर उनकी जगह पर मोहम्मद हारिश फील्डिंग करने के लिए आए. 

पावरप्ले 

बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं हुईं. क्योंकि टीम ने जीरो रनों के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया. जिसके बाद भी टॉप परफॉर्मेंस नहीं करते हुए टीम ने 10 ओवर खत्म होते - होते 49 रन पर चार विकेट गंवा दिए. ओपनर मोहम्मद नईम 20, तौहीद हृदॉय 2 रन बनाकर आउट हो गए. हारिस रऊफ को दो विकेट मिले और शाहीन और नसीम के खाते में एक - एक विकेट मिले.

ऐसे गिरे बांग्लादेश के विकेट 

1) पहला विकेट मेहदी हसन मिराज का जीरो रन बनाकर गिरा. जिसमें दूसरे ओवर की पहली पर गेंद मेहदी हसन को नसीम शाह ने फखर जमान के हाथों कैच आउट कराया.  

2) दूसरा विकेट लिटन दास का 16 रन बनाने के साथ पांचवे  ओवर की 5 वी गेंद पर शाहीन अफरीदी ने लिटन दास को रिजवान के हाथों कैच होने के साथ गिरा कराकर आउट किया.

3) तीसरा विकेट मोहम्मद नईम का 20 रन बनाकर आउट हुए. उनको 8 वें ओवर की तीसरी गेंद पर हारिस रऊफ ने कॉट एंड बोल्ड कर दिया. 

4) चौथे नंबर पर तौहीद हृदॉय का 2 रन बना कर विकेट गिरा. उनको 10 वें ओवर की पहली गेंद पर हारिस रऊफ ने बोल्ड किया.

5) पांचवां विकेट शाकिब अल हसन का 53 रन बनाकर आउट हुए, तीसवें ओवर की पहली गेंद पर फहीम अशरफ ने फखर जमान के हाथों कैच कराया.

6 ) छठा विकेट शमीम हुसैन का 16 रन बनाकर इफ्तिखार अहमद ने इमाम-उल-हक के हाथों कैच कराया.

7) सातवां नंबर पर मुश्फिकुर रहीम 64 रन बनाकर 38वें ओवर की दूसरी गेंद पर हारिस रऊफ ने विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया.

8) आठवां विकेट तस्कीन अहमद का बिना कोई रन बनाए रऊफ ने विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया.

9) नौवां विकेट अफीफ हुसैन का 12 रन की सफलता के बाद 39वें ओवर की पहली गेंद पर नसीम शाह ने फहीम अशरफ के हाथों कैच कराया.

10) दसवां विकेट शोरिफुल इस्लाम का एक रन बनाने के बाद 39वें ओवर की चौथी गेंद पर नसीम शाह ने बोल्ड आउट कर दिया.

asia cup

हेड टु हेड में पाकिस्तान टॉप पर

पिछले हुए मैच में हेड टू हेड में पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश पर हावी रही है. अब तक दोनों के बीच वनडे एशिया कप (ODI Asia Cup) में 13 मैच खेले जा चुके हैं. जिसमें पाकिस्तान ने 12 मुकाबलों में जीत हासिल की है , जबकि बांग्लादेश एक जीत हासिल करने में कामयाब रहा है. जिसको यह जीत  एशिया कप 2018 में मिली थी, जब टूर्नामेंट अंतिम बार वनडे फॉर्मेट में खेला गया था . 


बांग्लादेश के शान्तो हुए चोटिल

आज होने वाले टूर्नामेंट से ठीक पहले बांग्लादेशी के बैटर नजमुल हुसैन शान्तो सुपर -4 के मुकाबले में हिस्सा नहीं लेंगे. क्योंकि उनके बाएं पैर की हैमस्ट्रिंग (hamstring) में चोट है. ऐसे में आज हो रहे मुक़ाबले में रन बनाने की जिम्मेवारी कप्तान शाकिब अल हसन, शतकवीर मेहदी हसन मिराज और विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम पर रहेंगी. जबकि ज्यादा से ज्यादा विकेट चटकाने की उम्मीद टीम के तेज बॉलर शोरिफुल इस्लाम और तस्कीन अहमद से रहेंगी. टीम में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, पिछले मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ इसी मैदान पर  तस्कीन अहमद ने चार विकेट चटकाए थे जबकि शोरिफुल इस्लाम ने भी तीन विकेट लेने की सफलता हासिल की थी.

बांग्लादेश के टॉप स्कोरर

एशिया कप में इस बार बांग्लादेश के टॉप प्लेयर मेंहदी हसन ने दो मैचों में 117 रन बनाए, जबकि स्ट्राइक रेट 90.00 हैं. जबकि तस्कीन अहमद ने दो मैचों में सर्वाधिक 5 विकेट चटकाने में टॉप पर हैं. इनका इकॉन 5.03 रहा.

पाकिस्तान के टॉप स्कोरर

इस बार एशिया कप में पाकिस्तान की बैटिंग और बॉलिंग दोनों ख़ूब मजबूत दिखाई दे रही है. पाकिस्तान टीम के इस टूर्नामेंट में कप्तान बाबर आजम और मिडिल ऑर्डर बैटर इफ्तिखार अहमद शतक जमा चुके हैं. विकेटटेकर में शाहीन 6 विकेट लेकर इस सीजन के टॉप पर रहे हैं उनके पीछे हारिस रऊफ का नाम आता है जिन्होंने अभी 5 विकेट लिए चटकाने में सफ़लता हासिल की है. जबकि नसीम शाह भी चार विकेट ले चुके हैं. 

पिच रिपोर्ट 

पहले टॉस जीतने वाली टीम बैटिंग करना पसंद करेगी. पाकिस्तान को घरेलू मैदान पर खेलने का भी फायदा मिला है.  क्योंकि मेजबान पाकिस्तान टीम के प्लेयर पिच की हर कंडीशन से पूरी तरह वाकिफ हैं. गद्दाफी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए बेहद मददगार भी साबित हो सकती है. पिछली बार मुकाबले में बांग्लादेश ने  अफगानिस्तान के खिलाफ 334 रन बनाए थे और 89 रन से जीत हासिल की थी. इसी मैदान में दो शतक भी लगे थे.

मौसम पूर्वानुमान 

आज लाहौर में धूप खिली रहेगी और बारिश की आशंका बहुत कम है यहां के मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार लाहौर में बुधवार को बारिश की आशंका 10 पर्सेंट है. तापमान भी सामान्य रहने के आसार हैं.

दोनों टीमों की प्लेइंग - 11 

पाकिस्तान : बाबर आजम ( कप्तान ) , फहीम अशरफ , नसीम शाह , फखर जमान , इमाम - उल - हक , सलमान अली आगा , इफ्तिखार अहमद , मोहम्मद रिजवान , शादाब खान , शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ.

बांग्लादेश : शाकिब अल हसन (कप्तान),  शमीम हुसैन, अफीफ हुसैन, तस्कीन अहमद, मोहम्मद नईम, मेहदी हसन मिराज, तौहीद हृदॉय, लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम, शोरिफुल इस्लाम और हसन महमूद. 

यह भी पढे़ं : AFG VS SL: श्रीलंका 2 रनों से जीतते हुए सुपर-4 में पहुंचा, अफगानिस्तान जीत के पास आकर भी चूका

Tags

Share this story