Spinner Kuldeep Yadav: भारतीय टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं स्पिनर कुलदीप यादव

भारतीय स्पिनर कुलदीप ने 150 विकेट वनडे क्रिकेट में पूरे किए हैं. ऐसा करने वाले वह भारतीय स्पिनर सबसे तेज उपलिब्ध हासिल करने वाले खिलाड़ी बने हैं. उन्होंने 88 वनडे मैचों में 25.64 के औसत से 150 विकेट चटकाए. 
 
Spinner Kuldeep Yadav
twitter Kuldeep Yadav

Spinner Kuldeep Yadav: चोट से उबरने के बाद अपनी बदली हुई गेंदबाजी शैली से चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव विरोधी टीमों के लिए परेशानी का सबब बन चुके हैं  उन्होंने हाल में वनडे क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया. एशिया कप में वे भारतीय टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो रहे पाकिस्तान के खिलाफ 25 रन 5 विकेट लेने के बाद उन्होंने लगातार दूसरे दिन मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ भी चार विकेट चटकाए. अगर वे ऐसा ही प्रदर्शन करते रहे तो 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले आइसीसी वनडे विश्व कप में भी प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाजों के गिल्ले उड़ा सकते हैं. 

विकेट लेने के बारे में ज्यादा नहीं सोचता

कुलदीप ने कहा मैं अब विकेट लेने के लिए ज्यादा नहीं सोचता, बल्कि हमेशा बल्लेबाज को लॉक करने के बारे में सोचता हूँ. सामने खड़े बल्लेबाज को बाजू खोलने का मौका नहीं मिलना चाहिए, इसलिए स्टंप्स पर गेंदबाजी करता हूं. मेरा लक्ष्य अच्छी लैथ पर गेंदबाजी करना और बल्लेबाज को बांधे रखना होता है.

ऐसे किया बदलाव 

चोट से वापसी के बाद कुलदीप ने अपनी गेंदबाजी शैली में बदलाव किया है. कुलदीप ने कहा , जब मैं चोटिल था तब हमारे फिजियो ने कहा था कि चाहे कुछ भी हो जाए मुझे अपने घुटनों पर कोई बोझ नहीं लेना चाहिए. मुझे नहीं पता था कि यह कैसे करना है, दो या तीन महीने बीत गए. मैं धीरे - धीरे ठीक हो रहा था. मैंने अपना रन - अप छोटा करना शुरू किया और सीधे गेंदबाजी करने के बारे में सोचने लगा.

हासिल की बड़ी उपलब्धि 

भारतीय स्पिनर कुलदीप ने 150 विकेट वनडे क्रिकेट में पूरे किए हैं. ऐसा करने वाले वह भारतीय स्पिनर सबसे तेज उपलिब्ध हासिल करने वाले खिलाड़ी बने हैं. उन्होंने 88 वनडे मैचों में 25.64 के औसत से 150 विकेट चटकाए. 

ऑफ स्पिनर नहीं क्लासिक लेग स्पिनर कहिए

कुलदीप ने कहा कि मैं खुद को ऑफ स्पिनर नहीं मानता, मैं खुद को एक क्लासिक लेग स्पिनर मानता हूं. एकमात्र बात यह है कि मैं बाएं हाथ से गेंदबाजी करता हूं. मेरे पास विविधताएं हैं और गुगली भी है. इसलिए मुझे नहीं लगता कि आपको एक और ऑफ स्पिनर रखने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: Ind vs pak Asia Cup 2023: कप्तान रोहित शर्मा ने की केएल राहुल की तारीफ़, जानिए क्या है वजह
 

Tags

Share this story