Best foods for heart disease: दिल के रोगियों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं ये आहार, नियमित करें सेवन

कई लोगों को कम उम्र में हार्ट अटैक (Heart attack) आ रहा है. जिसका कारण मानसिक तनाव, खराब जीवन शैली और खानपान,  चिकनाई युक्त भोजन, शराब-सिगरेट का सेवन आदि हैं.
 
Best foods for heart disease
Image Credit:- flickr

Best foods for heart disease: आधुनिक समय में अधिकांश लोग दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं. आजकल दिल की बीमारी छोटे से लेकर बड़े व्यक्तियों तक में देखी जा रही है. फिर चाहे व्यक्ति 20 साल का हो या 40 साल का. अधिकतर लोग दिल की बीमारी (Heart disease) से जूझ रहे हैं.

कई लोगों को कम उम्र में हार्ट अटैक (Heart attack) आ रहा है. जिसका कारण मानसिक तनाव, खराब जीवन शैली और खानपान,  चिकनाई युक्त भोजन, शराब-सिगरेट का सेवन आदि हैं.

दिल के रोगियों को डॉक्टर खानपान पर विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं. ऐसे में आज हम आपको दिल के रोगियों (heart patients) को नियमित तौर पर किन चीजों का सेवन करना चाहिए, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, चलिए जानते हैं... 

ये भी पढ़ें:- किडनी फेल, लिवर, कैंसर और हृदय समस्याओं की रिकवरी संभव

दिल के रोगियों को नियमित खाना चाहिए ये आहार

  • दिल के रोगियों को लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए. लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और मैंगनीज कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है.
  • दिल के मरीजों को दूध की चाय की जगह ग्रीन और ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए. यह आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है.
  • जिन लोगों को दिल की बीमारी है उन लोगों को फाइबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. विशेष तौर पर दिल के रोगियों को संतरा, सेब, हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, जौ, बाजरा, ओट्स और दालें खानी चाहिए.
  • दिल की बीमारी से जूझ रहे व्यक्तियों को ब्रोकली और गाजर का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही गोभी भी खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.
  • ड्राई फ्रूट्स में आप अखरोट और बादाम का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके दिल को स्वस्थ रखने में सहायक है.
  • उपरोक्त चीजों के अलावा एवोकाडो नामक फल भी हृदय रोगियों के लिए बेहद लाभदायी माना जाता है. दिल की बीमारी से जूझ रहे लोगों को एवोकाडो फल का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद पोटैशियम की मात्रा के चलते हृदय के रोगियों को कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी हुई मात्रा से छुटकारा मिल जाता है.
  •  इस प्रकार हृदय के रोगियों को उपरोक्त चीजों का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- क्यों मनाते विश्व हृदय दिवस, क्या होते हैं ह्रदय रोग होने के मुख्य कारण, जानें बचाव के उपाय

Tags

Share this story